मंच पर विराजमान राज्यपाल, श्रीमान राम नाइक जी, केंद्र सरकार में मेरे साथी मंत्री श्रीमान गंगवार जी, उपस्थित सभी वरिष्ठ महानुभाव भाईयों और बहनों...

ये सिक्योरिटी वालों ने जो पर्दें बंद कर दिये बगल में थोड़ा-थोड़ा खोल दो। थोड़ा-थोड़ा खोल कर रखो ताकि हवा आए अंदर, मुझे भी कुछ दिखाई दे। यहां तो कुछ दिखता ही नहीं मुझे। ये पीछे भी जो सिक्योरिटी वाले है जरा खोल दिजिए पर्दें क्या जाता है आपका। अंदर बैठे हुए लोगों को थोड़ी हवा भी मिल जाए। उनको जरा टेंशन रहता है न सिक्योरिटी का।

मैं उत्तर प्रदेश के मंत्री महोदय श्रीमान अहमद हसन जी विशेष रूप से आज उपस्थित रहे। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। मैं आज यहां अपनों के बीच आया हूं। अब सरकारी व्यवस्था ऐसी रहती है कि व्यवस्था के कारण लगता है कि हम कोई मंच पर बैठने वाले व्यक्ति हैं और आप लोग उधर बैठने वाले व्यक्ति हो। लेकिन मेरे केस में वो नहीं है। मैंने बनारस को अपना एक ऐसा स्थान के रूप में पाया है कि जिस बनारस ने मुझे अपना बना लिया है और एक प्रकार से अपनों के बीच में आने का एक आनंद अलग होता है। कुछ समय पूर्व मैंने आना तय किया था लेकिन आंध्र में एक बहुत ही बड़ा cyclone आया उसके कारण मेरा वहां जाना जरूरी था उसके कारण मैं यहां नहीं आ पाया फिर कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव हुआ। लेकिन मैं आज दो दिन के लिए आपके बीच हूं। आपके प्रतिनिधि के रूप में हूं। आपके सुख-दुख के साथी के रूप में हूं। आपके सेवक के रूप में आया हूं।

हमारे देश में कृषि क्षेत्र के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाला अगर कोई क्षेत्र है तो वो टैक्सटाइल है और कम पूंजी से ज्यादा लोग अपनी आजीविका चला सकते है। यह ऐसा क्षेत्र है कि जिसमें मजदूर और मालिक के बीच में खाई संभव ही नहीं है, दीवार संभव ही नहीं है, ऐसा क्षेत्र है। खेती में भी कभी अगर किसान मालिक है और मजदूर काम करता है तो एक खाई नजर आती है। यह एक क्षेत्र है कि जहां पर हैंडलुम हो, पावरलुम हो, उसका मालिक हो, उसके काम करने वाले और कोई बाहर के लोग हो, लेकिन पूरा माहौल एक परिवार के जैसे होता है। न कोई जाति बीच में होती है न कोई सम्प्रदाय होता है। एक अपनेपन का माहौल होता है और जैसे कपड़े के तानेबाने बुने जाते हैं वैसे ही ये बुनने वाले समाज के भी तानेबाने बुनते रहते हैं। यह गंगा-जमुना तहजीब की बात हो रही है ना। वो यही समाजिक ताना-बाना है। जो हमें हर हथकरघे से हर पावरलुम के साथ जुड़ा हुआ नजर आता है। और यह भारत की भी विरासत है। बनारस की विशेष विरासत है, लेकिन अगर समय रहते इन क्षेत्रों में अगर बदलाव नहीं आता है। इन क्षेत्रों में विकास नहीं होता है तो आप काल भय हो जाते हैं। ये क्षेत्र ऐसे है कि जिसमें एक तो customer को संतोष देना होता है। अब customer के पास आधुनिक युग में रोज नई variety आती है। वो पुरानी variety पर जाना नहीं चाहता। उसे नई variety चाहिए, नई product चाहिए। नया डिजाइन चाहिए, नया fabric चाहिए, नया finishing चाहिए, नया पैकेजिंग चाहिए, नया colour चाहिए। और जो यह बदलाव को समझ नहीं पाता है और अपना सालों पुराना काम करता रहता है। तो उसके, निश्चित जो परिवार रहते हैं वो तो उसके साथ खरीदी करते रहते है। लेकिन न उसका विस्तार होता है न उसका कोई बढ़ावा होता है और इसलिए अगर भारत में यह एक उद्योग ऐसा है जो सर्वाधिक लोगों को रोजगार देता है, गरीब लोगों को रोजगार देता है, हमारे जुलाहे परिवार को रोजगार देता है और समाज के सब वर्ग के लोग इसमें जुड़े हुए होते हैं। उसे भी दुनिया के साथ ताल मिलाने वाला बनाना पड़ता है। आधुनिक जो modernisation हो रहा है उसके सामने वो टिक सके यह व्यवस्था विकसित करना आवश्यक होती है। और इसलिए सिर्फ रुपये दें, पमपिंग करे इससे काम बनता नहीं है। एक comprehensive vision के साथ इस काम को आगे बढ़ाना पढ़ता है और आज उसका शुभारंभ बनारस की धरती से हो रहा है। सिर्फ रुपये पैसों से, कोई बैंक लोन दें दे। इसी से काम चल जाएगा ऐसा नहीं है और इसलिए यह आवश्यक है कि उसके हर छोटे विषय को कैसे Develop किया जाए। आज समय कह सकता है कुछ लोग प्रयोग भी कर रहे है कि computer डिजाइनिंग के द्वारा weaving का काम आसानी से किया जा सकता है। स्पीड भी बढ़ाई जा सकती है और wastage कम से कम हो यह संभावना बनी है। हम उस दिशा में कैसे आगे बढ़े। Technology up gradation कैसे करे। उसी प्रकार से human resource development यह जरूरी नहीं है कि हथकरघा और पावरलुम चलाने वाले हमारे कारीगरों को NIFT में यह NID में जाकर के पढ़ेंगे और बड़ी डिग्री लेकर आएंगे तब काम करेंगे। यह जरूरी नहीं है। यह ज्ञान उनको आसानी से उनके यहां भी दिया जा सकता है, उनके स्थान पर दिया जा सकता है और सरकार की कोशिश यह है कि डिजाइनिंग के क्षेत्र में हमारे इस क्षेत्र में जुड़े हुए निचले तबके के लोग भी अगर उनके साथ जुड़ जाते हैं उनको इसका लाभ मिलता है, तो प्रोडक्शन में, स्पीड में, क्वालिटी में, डिजाइन में एकदम से improvement लाने के संभावना रहती है। और इसलिए सरकार ने जो पूरी योजना को लागू करने का प्रयास किया है, उसमें एक तो Technology up gradation हो। हम दुनिया का मुकाबला कर सके भले ही वो Handloom हो या Power loom हो। हम दुनिया का मुकाबला कर सके इस प्रकार से Technology up gradation की दिशा में रिसर्च हो। उस Technology के अनुकुल यंत्रों का Manufacturing हो, वो उनको प्राप्त हो। उस दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है। और सरकार ने उस दिशा में काम उठाया है। दूसरा जैसे मैंने कहा कि Human Resource Development आधुनिक से आधुनिक डिजाइन क्योंकि जो इस क्षेत्र में काम कर रहा है, उसको स्वभावगत मालूम है। यह बदलाव करूंगा तो अच्छा लगेगा, लेकिन अगर उसको scientific ढंग से जब train किया जाए, काम करते-करते train किया जाए। जरूरी नहीं कि बहुत बड़े-बड़े कॉलेज में जाना पड़े। वो अपने यहां रहकर भी इन चीजों को सीख सखता है। उस काम को हम आगे बढ़ाना चाहते है।

तीसरी बात है हमारी नई पीढ़ी। हमारी नई पीढ़ी इस क्षेत्र में मजबूरी के कारण नहीं, गौरव के साथ कैसे जुड़े इस विषय में हमने गंभीरता से सोचना चाहिए। अब यह तो संभव नहीं कि कोई पेट भूखा रखकर के नई-नई योजनाओं से जुड़ता रहेगा। उनकी income के संबंध में assured व्यवस्था होनी चाहिए, गारंटी होनी चाहिए। लेकिन हम यह समझे आज पूरे हिंदुस्तान भर में कोई महिला ऐसी नहीं होगी, कोई महिला। गरीब से गरीब क्यों न हो, अनपढ़ से अनपढ़ क्यों न हो। जिसके कान में ‘बनारसी साड़ी’ ये शब्द न पड़ा हो। अब आज जो यहां लोग हैं उनको पूछा जाए कि यह बात पहुंचाने में भई तुम्हारा क्या Contribution है। तो आज जो लोग यहां बैठे हैं, उनका कोई विशेष Contribution नहीं है। लेकिन हमारे पूर्वजों ने इस काम को जिस साधना के साथ किया, जिस पवित्रता के साथ किया और ऊंचाई देखिए हमारे पूर्वजों ने एक ऐसी नींव रखी है कि हर मां अपनी बेटी की शादी जो जीवन का सबसे अमूल्य अवसर होता है, उसके मन का एक सपना रहता है कि बेटी को शादी में बनारसी साड़ी पहनाए। यह कितनी बड़ी विरासत हमारे पास है। न हमें कोई Marketing करने की जरूरत है क्योंकि लोगों को मालूम है। आप कल्पना कर सकते है कि भारत की सवा सौ करोड़ जनसंख्या है। आने वाले कुछ वर्षों में कम से कम 20 करोड़ से ज्यादा बेटियों की शादी होगी। मतलब 20 करोड़ साड़ी का मार्केट है। अब बनारस वाले सोचे कि सोचा है कभी इतना बड़ा मार्केट। आपने कभी सोचा है कि इतना बड़ा मार्केट आपके लिए wait कर रहा है, इंतजार कर रहा है। लेकिन हमने क्या किया, हम जितना कर सकते थे उतना किया। जितना जिसके पास पहुंचा उतना पहुंचा फिर बाकी लोगों ने क्या किया आर्टिफिशल माल जहां से मिलता था वो ले लिया। हम इस Production quantum को इतना बढ़ाए, ताकि भारत के हर परिवार की need है, हर परिवार एक पीढ़ी में जितनी बेटियां है उतनी ज्यादा साडि़यां खरीदने की इच्छा रखता ही रखता है। यानी आपका मार्केट assured मार्केट है और जिनका assured मार्केट हो उनका काम यही होता है कि उस कस्टमर को कैसे बनाए रखे और बनाए रखने को तरीका होता है आपकी क्वालिटी, आपके डिजाइन, आपकी सर्विस, आपका ये परंपराएं। और उन कामों को करने के लिए आज जो Trade Facilitation जो बन रहा है जमीन की अगर लागत जोड़ दे तो यह शायद 500 करोड़ का प्रोजेक्ट हो जाएगा। लेकिन अगर जमीन की लागत में न गिनू तो भी आज बनारस को डेढ़ सौ करोड़ रुपये का एक बड़ा प्रोजेक्ट मिल रहा है। और यह सिर्फ डेढ़ सौ करोड़ का मसला नहीं है। जब ये पूरा सेंटर तैयार हो जाएगा। काशी में आने वाला कोई भी भारतीय या विदेशी टूरिस्ट ऐसा नहीं होगा, जो यहां की मुलाकात नहीं लेगा। यह एक ही जगह पर यहां की शिल्पकृतियां, यहां के टेक्सटाइल की चीजें, जो यहां की विरासत है, उस विरासत को एक जगह पर प्राप्त न कर सके ऐसा कोई भी टूरिस्ट नहीं होगा। वो पूजा-पाठ के लिए आया होगा तो भी आएगा, वो गंगा स्नान के लिए आया होगा तो भी आयेगा। वो पुरातन शहर को देखने के लिए दुनिया के किसी कोने से आया है तो भी जाएगा, यानी आपको घर बैठे गंगा जैसे माहौल होने वाला है। और इसलिए यह Facilitation centre यह आपका काम है कि आप इसमें किस प्रकार से भागीदार बनते है। आप इसमें किस प्रकार से जुड़ते है। आप अपनी चीजों को किस प्रकार से वहां डिसप्ले करते हैं। आप मार्केट को आकर्षित करने के लिए कौन से आधुनिक तरीकों को अपनाते हैं।

आज विश्व में ई-बिजनेस बढ़ता चला जा रहा है। ग्लोबल मार्केट के लिए संभावनाएं, टेक्नोलोजी के कारण बनी है। विदेशों में भी बनारसी शब्द नया नहीं है। मैं एक बार सालों पहले बोस्टन गया था। बोस्टन एक प्रकार से विद्वानों की नगरी मानी जाती है, तो बोस्टन में मुझे दो चीजों का बड़ा आश्चर्य हुआ था। मुझे एक गली में ले गए दिखाने के लिए। बहुत चौड़ी नहीं थी पतली गली थी, अमरीका में जिस प्रकार का रहता है ऐसा नहीं, थोड़ी पतली गली थी। मुझे वहां ले गए और वहां के लोगों ने मुझे बताया कि यह जो पूरा मार्ग है इसे हमारे यहां बनारस स्ट्रीट के रूप में जाना जाता है। तो मैंने कहा कि क्या कारण है यह जरा थोड़ी साकड़ी, संकडी है इसलिए है क्या, narrow है इसलिए है क्या उन्होंने कहा कि नहीं हमारे यहां यूनिवर्सिटी के जो top most टीचर हैं वे सब इस इलाके में रहते हैं और इसलिए यह विद्वानों की जगह है और हम लोग भी उनको यहां गुरू शब्द से बुलाते हैं। तो एक तो उस गली में गुरू शब्द और दूसरा उस गली का नाम बनारस स्ट्रीट। ये मेरे लिए एक ऐसा आनंद और गौरव के पल थे। मैं 15-20 साल पहले की बात बता रहा हूं। आप कल्पना कर सकते हैं कि बनारस शब्द ये शब्द दुनिया के लिए अपरिचित नहीं है। हमारे पूर्वजों के प्रयास से हो चुका है। e-commerce के द्वारा, ये जो विरासत है। इस विरासत का हम एक Strategically use करें, हम Global market को छूने का प्रयास करें और Global requirement के अनुसार हम अपने आप को modify करें। मुझे विश्वास है कि हम इस पूरे उद्योग को और तेज गति से आगे बढ़ा सकते हैं और नई ऊचाइयों पर ले जा सकते हैं।

भारत सरकार ने एक और भी निर्णय किया है कि यह बात सही है कि इस क्षेत्र में काम करने वालों को सरकार की मदद मिलना जरूरी है, आर्थिक सहायता आवश्यक है और इसलिए हमने तय किया है कि जो प्रधानमंत्री जन-धन योजना बनी है, बैंक में खाते खोले हैं अब ये जो लाभार्थी होंगे। इनको उनके खाते में Direct पैसे जमा कराना तय किया है इसलिए न कहीं रुकावट आएगी, न कहीं लीकेज आएगा, न परेशानी होगी और न ही इस मदद को लेने के लिए आपको चक्कर काटना पड़ेगा। ये कैसे Smooth हो व्यवस्थाएं। सामान्य मानवीय और गरीब से गरीब व्यक्ति, उनको इसका लाभ कैसे मिले, उस पर हमारा ध्यान केंद्रित है।

बनारस! किसी एक शहर के पास इतनी सारी विरासत हो। ऐसा शायद दुनिया में कहीं नहीं होगा। कला हो, नृत्य हो, नाट्य हो, संगीत हो, शिल्प हो, मंदिर हो, पवित्रता हो, Spirituality हो, भाईचारा हो। क्या कुछ नहीं है आपके पास। ये ऐसी विरासत है। इसी विरासत को लेकर के हम एक आधुनिक गतिविधि वाला, आधुनिक सोच वाला और पुरातन नींव का गौरव करने वाला अपने बनारस का विकास कैसे करे। मेरे मन में बहुत सारी योजनाएं हैं इस काम को करने के लिए। मैं आज बोलूंगा कम क्योंकि लोगों को लगता है कि मोदी जी आज आएंगे तो ये घोषणा करेंगे, वो घोषणा करेंगे। वो अपने आप ही ये सब कहते रहते हैं। मेरी जिम्मेवारी है कुछ करके दिखाना और जैसे-जैसे काम होता जाएगा, मैं आपको बताता जाऊंगा। करने से पहले बड़ी-बड़ी बातें नहीं करूंगा और मुझे विश्वास है कि आप लोगों के साथ विचार-विमर्श कर-करके जो भी सुझाव आ रहे हैं उन्हें पूरा करने का पूरा प्रयास है।

ये Centre थोड़ा काशी से बाहर बन रहा है। हमारी कोशिश ये थी कि शहर के पास ही ये बन जाए। उत्तर प्रदेश सरकार से उनकी अपनी एक जमीन थी वो उनसे हमने मांगी थी लेकिन वो हमें मिली नहीं इसलिए थोड़ा हमें दूर आना पड़ा लेकिन फिर भी ये विकास भी, बनारस के विकास में एक बड़ी अहम भूमिका निभाएगी।

पिछले हमने एक बहुत बड़ा निर्णय किया है। आपने सुना होगा मैं चुनाव के समय एक बात कहा करता था। सामान्य रूप से राजनेताओं का स्वभाव ये रहता है कि बातों को भुला देना और अगले चुनाव में नई बातें लेकर के आना, ये सामान्य रूप से स्वभाव रहता है लेकिन मैं उस प्रकार की राजनीति में से पैदा नहीं हुआ हूं। मैं तो आपके प्यार के कारण आया हूं और जो कुछ भी मैं बना हूं आपको प्यार के कारण बना हूं लेकिन मेरे मन में मन से लग रहा है हमेशा कि हमें, भारत को विकास करना है तो भारत का सिर्फ पश्चिमी छोर का विकास हो तो ये देश कभी विकास नहीं कर सकता है। भारत के पूर्वी छोर का विकास भी उतना ही आवश्यक है। एक हाथ मजबूत हो और दूसरा हाथ अपंग हो तो शरीर मजबूत नहीं माना जाता। हमारी भारत माता तब मजबूत होती है अगर उसका पश्चिमी छोर मजबूत है तो उसका पूर्वी छोर भी मजबूत होना चाहिए और उसमें चाहे हमारा पूर्वी उत्तर प्रदेश हो, चाहे हमारा झारखंड हो, बिहार हो, असम हो, North-East हो, उड़ीसा हो। ऐसे राज्य हैं कि जहां पर विकास की संभावनाओं को और तलाशना और प्रयास करना ताकि पूरा देश सामान्य रूप से आगे बढ़े और इसलिए मैंने अपना पूरा ध्यान हिंदुस्तान के इस पूर्वी हिस्से पर केंद्रित किया है।

पिछले हफ्ते हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया था। मैं नहीं जानता कि यहां के अखबारों में आया कि नहीं आया। उत्तर प्रदेश की उसमें भी खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश की 16 जिलों की बैंकें बंद पड़ी हैं। आर्थिक संकट के कारण, कुछ घोटालों के कारण, कुछ राजनीतिक विकुरीतियों के कारण और उसके कारण नुकसान सबसे ज्यादा मध्यम वर्ग के, निम्न वर्ग के, छोटे किसान इनको हुआ है। इन बैंकों को जिंदा करना बहुत जरूरी था और इन बैंकों में ताकत नहीं थी कि वो अपने आप जिंदा हो जाएं। इनके लिए कोई मदद की आवश्यकता थी तो पिछले सप्ताह भारत सरकार ने करीब 2375 करोड़ रूपए का पैकेज देना तय किया है, घोषित किया है और उसके तहत इस इलाके में 16 बैंक देवरिया, बहराइच, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, जौनपुर, हरदोई, बस्ती, बलिया, आजमगढ़, गोरखपुर, फतेहपुर, सीतापुर, वाराणसी, इलाहाबाद, गाजीपुर and फैजाबाद, ये बैंकें जीवित हो जाएंगी और इसके कारण यहां का सामान्य व्यापारी, गरीब व्यक्ति इन बैंकों के साथ अपना व्यवहार शुरू कर सकता है। ये काम जितना तेजी से जल्दी हो और मेरा राज्य सरकार से आग्रह रहेगा कि अगर इन बैंकों को पैसे तो दिए हैं लेकिन बैंकें तब बच पाएंगी और सामान्य मानवी का भला तब होगा जब वहां पर राजनीति को थोड़ा बाहर रखा जाए। एक बार बैंक जिंदा करके सामान्य मानवी का भला करने की दिशा में काम हो और सभी दल के लोग उसमें होंगे। ऐसा नहीं है कि एक ही दल के लोग होंगे। बैंकों के कारोबार में सभी दल के लोग होते हैं। सब मिलकर के, राजनीति से ऊपर उठकर के इन बैंकों की तरफ ध्यान देंगे तो इस पूर्वी उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा जिले इस पूर्वी उत्तर प्रदेश के बैंक के हैं। ये अगर इसके कारण revive हो जाती है तो यहां की आर्थिक गतिविधि में बहुत लाभ होगा।

मैं आज और कल यहां हूं, कई लोगों से मिलने वाला हूं बहुत सी बातें करने वाला हूं और मैं आपको इतना विश्वास दिलाता हूं। आपने मुझ पर भरोसा किया है, आपने मुझे भरपूर प्यार दिया है, मैं आपका हूं, आपके लिए हूं और मुझे ईश्वर ने जितनी बुद्धि क्षमता, शक्ति दी है। पूरा उपयोग इस क्षेत्र के विकास के लिए यहां के गरीबों की भलाई के लिए मैं करता रहूंगा फिर एक बार मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं।

धन्यवाद।

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Bharat Tex showcases India's cultural diversity through traditional garments: PM Modi

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Bharat Tex showcases India's cultural diversity through traditional garments: PM Modi
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Important to maintain the authenticity of handloom craftsmanship in the age of technology: PM at Bharat Tex
February 16, 2025
Bharat Tex is becoming a strong platform for engagement, collaboration and partnership for the policymakers, CEOs and industry leaders from across the world: PM
Bharat Tex showcases the cultural diversity of India through our traditional garments: PM
India saw a 7% increase in textile and apparel exports last year, and is currently ranked the sixth-largest exporter of textiles and apparels in the world: PM
Any sector excels when it has a skilled workforce and skill plays a crucial role in the textile industry: PM
It is important to maintain the authenticity of handloom craftsmanship in the age of technology: PM
World is adopting the vision of Fashion for Environment and Empowerment, and India can lead the way in this regard: PM
India's textile industry can turn ‘Fast Fashion Waste’ into an opportunity, leveraging the country's diverse traditional skills in textile recycling and up-cycling: PM

My Cabinet colleagues, Shri Giriraj Singh Ji and Pabitra Margherita Ji, esteemed ambassadors of various nations, senior diplomats, officials from the central and state governments, distinguished figures from the world of fashion and textiles, entrepreneurs, students, my dear weaver and artisan friends, ladies and gentlemen!

Today, Bharat Mandapam is hosting the second edition of Bharat Tex. This event not only celebrates our rich traditions but also showcases the immense possibilities of a Viksit Bharat (developed India). It is a matter of immense joy for the nation that the seed we planted is now rapidly growing into a banyan tree. Bharat Tex is evolving into a premier global textiles event. This time, the entire spectrum of the value chain is represented, with 12 associated groups participating together. Additionally, accessories, garments, machinery, chemicals, and dyes are on display. Bharat Tex is emerging as a powerful platform for engagement, collaboration, and partnership among policymakers, CEOs, and industry leaders from across the world. The dedicated efforts of all stakeholders in making this event a success are truly commendable, and I extend my heartfelt congratulations to everyone involved.

Friends,

Today, Bharat Tex has participation from over 120 countries— as Giriraj Ji mentioned, 126 countries—meaning that every entrepreneur present here is gaining exposure to these 120+ nations. They have the opportunity to expand their businesses from local to international levels. Those seeking new markets are gaining valuable insights into the cultural preferences of different nations.

Earlier, I had the chance to visit some of the exhibition stalls. Though I could not see everything—had I attempted to do so, it would have taken me two days, which I am sure you would not permit—I did manage to interact with many representatives and understand their perspectives. Several participants shared that after attending Bharat Tex last year, they acquired new buyers on a large scale, significantly expanding their businesses. One particularly interesting comment, or rather a ‘sweet complaint,’ was brought to my attention. Some participants expressed that the demand for their products has surged to such an extent that they are struggling to meet it. Additionally, some entrepreneurs informed me that setting up a factory typically requires an investment of Rs 70–75 crore, and each such facility provides employment to around 2,000 people. To those in the banking sector, I would like to emphasize—please take note of their needs, understand the priorities, and extend your support accordingly.

Friends,

This event is providing a significant boost to investment, exports, and overall growth in the textile sector.

Friends,

At Bharat Tex, our garments beautifully reflect Bharat's cultural diversity. From East to West, North to South, we boast a vast array of traditional garments, each with multiple variations. Lucknowi Chikan, the Bandhani of Rajasthan and Gujarat, the Patola of Gujarat, the Banarasi Silk of my Kashi, Kanjeevaram Silk from the South, and Pashmina from Jammu and Kashmir—this is the perfect opportunity for such events to showcase our rich heritage. Our diversity and unique craftsmanship should serve as a driving force for the expansion of the garment industry.

Friends,

Last year, I spoke about the five ‘F’ factors in the textile industry—Farm, Fibre, Fabric, Fashion, and Foreign. This vision is now evolving into a mission for Bharat, unlocking new avenues of growth for farmers, weavers, designers, and traders alike. Over the past year, Bharat's textile and apparel exports have increased by 7 percent. Now, are you going to applaud for just 7 percent? Let’s save the applause for when we achieve a 17 percent increase next time! Today, we are the sixth-largest exporter of textiles and apparel in the world, with our textile exports reaching Rs 3 lakh crore. Our goal now is to increase this to Rs 9 lakh crore by 2030. However, while I mention 2030, given the enthusiasm I have witnessed here today, I suspect you might surpass my projections and achieve this target even sooner!

Friends,

This success is the result of a decade of relentless effort and consistent policies. It is due to these sustained efforts that foreign investment in our textile sector has doubled over the past ten years. Today, some friends shared with me that many foreign companies are keen to invest in Bharat. To them, I said—You are our greatest ambassadors! When you speak about Bharat's opportunities, people believe it instantly. If the government says something, they may scrutinise it, verify facts, and deliberate over it. But when a fellow businessman from the same industry speaks, others trust their word and seize the opportunity without hesitation.

Friends,

You are all aware that the textile industry is one of the most vital sectors in our country, providing extensive employment opportunities. This industry contributes 11% to Bharat's manufacturing sector. You must have noticed in this year's budget that we have placed a strong emphasis on 'Mission Manufacturing', and you are an integral part of this mission. Therefore, as investment flows into this sector and growth accelerates, crores of textile workers are reaping the benefits.

Friends,

Our commitment is to address the challenges of India's textile sector and unlock new opportunities. To achieve this, we are implementing visionary and long-term strategies. A reflection of our efforts can be seen in this year's budget. Keeping in mind the industry’s key requirements, we are working to ensure a reliable cotton supply within the country, make Indian cotton globally competitive, and strengthen our entire value chain. To this end, we have announced a 'Mission for Cotton Productivity'. Additionally, we are focusing on emerging sectors such as technical textiles. I recall my time as the Chief Minister of Gujarat when I used to interact with people from the textile industry. Back then, when I spoke about technical textiles, they would ask me what I meant. Today, I am pleased to see Bharat establishing itself in this domain. We are actively promoting indigenous carbon fibre and its derivative products, and Bharat is making significant strides in producing high-grade carbon fibre. Alongside these efforts, we are implementing crucial policy decisions to support the textile industry. For example, in this year's budget, the classification criteria for MSMEs have been revised and expanded. Additionally, credit availability has been increased. Given that MSMEs contribute 80% to our textile sector, these reforms will bring tremendous benefits.

Friends,

Any sector can only thrive when it has access to a skilled workforce. In the textile industry, skill plays a defining role. That is why we are working to develop a strong talent pool specifically for this sector. Our 'National Centres of Excellence for Skilling' are playing a crucial role in this initiative, while the 'Samarth Yojana' is helping equip workers with the necessary skills across the value chain. Earlier today, I had the opportunity to speak with several women who have been trained under 'Samarth'. Hearing about their progress over the past five, seven, or even ten years filled me with immense pride. At the same time, we recognise that in this age of technology, traditional handloom and artisanal skills must continue to receive due importance. Our goal is to bring the craftsmanship of handloom artisans to global markets, enhance their capabilities, and create new opportunities for them. We are actively working in this direction. Over the past decade, more than 2,400 major marketing events have been organised to promote handlooms—more than 2,400! Additionally, an e-commerce platform named 'India-Handmade' has been launched to facilitate online marketing of handloom products. Thousands of handloom brands have already registered on the platform, and they are greatly benefiting from the GI tagging of handloom products.

Friends,

The 'Textiles Startup Grand Challenge' was launched during last year’s Bharat Tex event to encourage innovative and sustainable solutions for the textile sector from young minds. Youth from across the country participated in this challenge with great enthusiasm. The winners of this competition have also been invited here today, and they are present among us. Additionally, start-ups keen to support and nurture these young innovators have also been invited. This initiative is being supported by IIT Madras, the Atal Innovation Mission, and several leading private textile organisations. Such pitch fests will significantly boost the start-up culture in the country.

I urge our young entrepreneurs to establish new techno-textile start-ups and develop fresh, groundbreaking ideas. I also have a suggestion for our textile industry—collaborate with institutes like IITs to develop innovative tools for the sector. We are witnessing a growing trend on social media where the younger generation is increasingly embracing traditional attire alongside modern styles. As a result, the fusion of tradition and innovation has become more important than ever. We must introduce products inspired by our traditional clothing that appeal not only to young Indians but also to global audiences. Another crucial aspect is the rising influence of technology. Artificial intelligence (AI) is playing an expanding role in identifying new fashion trends and creating innovative styles. During my recent visit to the NIFT stall, I was informed that AI is now being used to predict the fashion trends of 2026. Previously, the world dictated fashion trends to us—we were told to wear black, and we complied. But now, we will set the trends for the world. This is why, while on one hand, traditional Khadi is being promoted, on the other, AI is being leveraged to analyse future fashion trends.

I recall an event from my early days as Chief Minister, around 2003. On Gandhi Jayanti, I organised a Khadi fashion show in Porbandar, the birthplace of Mahatma Gandhi. Students from NIFT and NID collaborated to bring this vision to life. The show was held to the background music of the bhajan "Vaishnav Jan To Tene Re Kahiye." At the time, I had invited some of Vinoba Bhave’s close associates to attend. Since fashion shows often use language and expressions that the older generation may find unfamiliar, they were initially sceptical about the idea. However, I personally convinced them to come. After witnessing the event, they told me, "If we want to make Khadi popular, this is the way forward." Today, Khadi is making remarkable progress and capturing global attention. We must continue to promote it with renewed vigour. During the freedom movement, Khadi symbolised "Khadi for the Nation." Now, it must evolve into "Khadi for Fashion."

Friends,

A few days ago, as the announcer mentioned, I returned from an overseas visit. I was in Paris, the city widely regarded as the fashion capital of the world. During this visit, significant partnerships were established between our two nations on various key issues. One of the central themes of our discussions was the environment and climate change. Today, the world is increasingly recognising the importance of a sustainable lifestyle, and the fashion industry is no exception. The global fashion community is embracing the vision of 'Fashion for Environment' and 'Fashion for Empowerment'. In this regard, Bharat is leading the way.

Sustainability has always been an integral part of Bharat's textile heritage. Our Khadi, tribal textiles, and the use of natural dyes exemplify our long-standing commitment to a sustainable way of life. Now, with the support of cutting-edge technologies, Bharat's traditional sustainable techniques are evolving, directly benefiting artisans, weavers, and the crores of women associated with the textile industry.

Friends,

I firmly believe that the textile industry must embrace the principles of maximising resource efficiency and minimising waste. Today, crores of garments become obsolete every month worldwide, with a significant portion falling into the category of 'fast fashion waste'. This refers to clothing discarded simply due to changing fashion trends. These garments are dumped in various parts of the world, posing a severe threat to the environment and ecosystems. Estimates suggest that fashion waste will reach 148 million tonnes by 2030. Currently, less than a quarter of textile waste is being recycled. However, our textile industry can transform this challenge into an opportunity. Bharat has a long and diverse tradition of textile recycling and upcycling. Many of you are familiar with how we repurpose old or unused fabrics. For instance, in Bharat, carpets are crafted from discarded textiles, and weavers—along with homemakers—create mats, rugs, and coverings from fabric remnants. In Maharashtra, the traditional art of making Godhadis from old, even torn clothes, showcases this ingenuity. We can innovate and elevate these age-old practices, bringing them to the global market.

The Ministry of Textiles has already taken steps in this direction by signing an MoU with the 'Standing Conference of Public Enterprises' and e-Marketplaces to promote upcycling. Many upcyclers from across India have registered under this initiative. Additionally, pilot projects for door-to-door collection of textile waste are already underway in cities like Navi Mumbai and Bangalore. I encourage our start-ups to actively engage in these efforts, seize these emerging opportunities, and establish a strong foothold in this massive global market. India’s textile recycling market is projected to reach USD 400 million in the coming years, while the global recycled textile market is estimated to reach nearly USD 7.5 billion. By taking strategic steps now, India has the potential to secure an even larger share of this market.

Friends,

Centuries ago, when Bharat stood at the pinnacle of economic prosperity, the textile industry played a crucial role in that success. Today, as we march forward with our vision of a Viksit Bharat, the textile sector is once again poised to make a significant contribution to our nation’s progress. Events like Bharat Tex are reinforcing Bharat's position as a global textile powerhouse. I am confident that with each passing year, this event will set new benchmarks of success and reach greater heights. I extend my heartfelt congratulations to all those involved in making this event a grand success.

Thank you very much.
Namaskar.