स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM)-बेंगलुरु के एक रिसर्च वर्क में, पिछले 9 वर्षों में पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 105 कड़ियों के प्रभाव का विश्लेषण किया गया है। इस साझा रिसर्च ने, कम्युनिकेशन के शक्तिशाली और रणनीतिक माध्यम यानी ‘मन की बात’ द्वारा लाए गए परिवर्तनों (मूर्त और अमूर्त दोनों) के स्थायी प्रभाव का आकलन किया है। इस रिपोर्ट में, नेशनल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) का उपयोग करके ‘मन की बात’ के नीतिगत निहितार्थ का विश्लेषण करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

मन की बात के नीतिगत निहितार्थ:

• जनवरी 2015 में शुरू की गई 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना ने जनवरी 2015 में ‘मन की बात’ के बाद गूगल सर्च में लोकप्रियता हासिल की। 2 वर्षों तक लगातार ‘मन की बात’ में उल्लेख के बाद इसकी गूगल सर्च लोकप्रियता में लगातार बढ़ोतरी हुई।

• बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), भारत सरकार की एक स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है, जो विशेष रूप से लड़कियों के लिए है। यह भी ‘मन की बात’ की एक बड़ी सफलता रही है।


योग, वह शब्द है, जो अनादि काल से चला आ रहा है; दिसंबर, 2014 के ‘मन की बात’ के बाद इसने गूगल सर्च में लोकप्रियता हासिल की। मई और जून 2015 में ‘मन की बात’ में विस्तृत चर्चा के बाद, इसने व्यापक लोकप्रियता हासिल की और इसका गूगल सर्च बड़े पैमाने पर बढ़ गया।

• हमारे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान खादी को काफी लोकप्रियता मिली, लेकिन बदलते समय के साथ इसके प्रसार में गिरावट देखी जा रही थी। ‘मन की बात’ के साथ, खादी को काफी लोकप्रियता मिली है, साथ ही बिक्री में भी वृद्धि हुई है। खादी का सोशल मीडिया कवरेज भी बढ़ गया है।

 

• नवंबर 2015 से ‘मन की बात’ के बाद मुद्रा लोन एप्लिकेशन सर्च ने भी गूगल सर्च में बढ़त हासिल की है, जबकि इसे सबसे अधिक लोकप्रियता कोविड-19 की शुरुआत के साथ मिली।

• सर्च में नगण्य स्थान रखने वाले मिलेट्स को 2022 की शुरुआत में बढ़ावा मिला और ‘मन की बात’ कार्यक्रम के साथ यह लगातार बढ़ता गया, जिससे इसका औसत सर्च 0.026 से बढ़कर 55.77 हो गया।

• फरवरी 2020 में उल्लेखित होने के बाद से पीएम-स्वनिधि योजना ने लोकप्रियता हासिल की है।

लाइटहाउस के माध्यम से टूरिज्म: भारत का लक्ष्य देश में हेरिटेज लाइटहाउस को पर्यटन केंद्रों के तौर पर विकसित करना है। देश में 65 लाइटहाउस हैं जिन पर सरकार काम करना चाहती है और उन्हें पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करना चाहती है।

कोविड-19: ‘मन की बात’ के माध्यम से लगातार पॉजिटिव कम्युनिकेशन के साथ, 2020-22 का भारत में औसत कोविड पैनिक इंडेक्स न्यूनतम था।

• रिसर्च में यह पाया गया है कि ‘मन की बात’ के एपिसोड में, स्वामी विवेकानंद का उल्लेख होने के बाद, उनके बारे में औसत सर्च में 25% की वृद्धि दर्ज की गई।

• ‘मन की बात’ में उल्लेख के बाद, अक्टूबर 2018 से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से संबंधित सर्च में तेजी आई है।

Explore More
140 करोड़ देशवासियों का भाग्‍य बदलने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

140 करोड़ देशवासियों का भाग्‍य बदलने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
Modi blends diplomacy with India’s cultural showcase

Media Coverage

Modi blends diplomacy with India’s cultural showcase
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 23 नवंबर 2024
November 23, 2024

PM Modi’s Transformative Leadership Shaping India's Rising Global Stature