"Narendra Modi urges people of Delhi to make BJP candidates victorious in all seven seats of Delhi"
"People of Delhi should make a choice on the basis of their recent experience: Narendra Modi"
"Narendra Modi describes AAP as B Team of Congress, that is helping them after taking their support to form a government"
"In Vadodara, a Congress candidate won on the basis of his strength and secured the nomination but was asked to withdraw. Why? Because he is a Dalit: Narendra Modi"
"Manifestos are supposed to be a pure thing but Congress has reduced that to a joke: Narendra Modi"
श्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए दिल्ली की जनता से सभी सात सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों को चुनने की अपील की। उन्होंने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों की असलियत उजागर करते हुए आप को कांग्रेस की बी टीम करार दिया। श्री मोदी ने कांग्रेस पार्टी को, आज जारी हुए उसके घोषणापत्र के लिए आढ़े हाथ लेते हुए कहा कि प्रत्येक दल के लिए घोषणापत्र पवित्र विषय माने जाते हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी ने इसे एक मजाक बनाकर रखा दिया है और इसमें वही सब वादे दोहराये हैं जिन्हें वह 2004 के घोषणापत्र से अब तक पूरा नहीं कर सकी है।
श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी संस्थाओं की पवित्रता में भरोसा नहीं रखती। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा, “शहजादे ने प्राइमरी की नई प्रणाली शुरु की। उसने कहा कि यह राजनीति बदल देगी। 15 सीटें ढूंढ़ी गयीं जहां से उम्मीदवारों को टिकिट दिया जाना था। इसके बारे में काफी कुछ लिखा गया, लेकिन अंत में इसका क्या हश्र हुआ? यह प्रणाली पनपने से पहले ही खत्म हो गयी। इस प्रणाली के तहत ही वड़ोदरा में एक उम्मीदवार तय हुआ था। लेकिन रातों रात उसका नाम काट दिया । वह अपनी खुद की क्षमता के आधार पर उम्मीदवार चुना गया था लेकिन रातों रात उसका नाम सूची से काट दिया। उसका एक ही अपराध है- वह दलित है। उस पर उम्मीदवारी छोड़ने को दबाव डाला गया। क्या दलित होना अपराध है? क्या एक दलित को अवसर नहीं मिलना चाहिए?”
आम आदमी पार्टी की अवसरवादिता और अपरिपक्वता के लिए उस पर निशाना साधते हुए श्री मोदी ने कहा कि पार्टी ने अभी परिपक्वता हासिल नहीं की है जो कि लोकतंत्र के लिए जरूरी है। उन्होंने आप को कांग्रेस की बी टीम करार दिया। उन्होंंने कहा, “आपको दिल्ली में किस प्रकार का अनुभव हुआ? आपने कांग्रेस ए और कांग्रेस बी देखी। क्या गठबंधन है! पहले कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाओ, उसके बाद इस्तीफा देकर कांग्रेस की मदद के लिए पूरे देश का दौरा करो और पिछले दरवाजे से दिल्ली का प्रशासन कांग्रेस को सौंप दो।” उन्होंने सवाल किया कि चुनाव हारने के बावजूद दिल्लीे का प्रशासन कांग्रेस के पास क्यों है? श्री मोदी ने कहा, “उन्हें भारत की चिंता नहीं थी। वे सिर्फ कांग्रेस की मदद करना चाहते हैं”
श्री मोदी ने याद किया कि भाजपा और जन संघ कई वर्षों तक विपक्ष में रहे। उस समय भी जबकि उनकी टिकिट पर जीतने वाले पार्षदों की संख्या भी कम थी। फिर भी पार्टी ने अथक परिश्रम किया और सरकार को कटघरे में रखकर खुद जनता के निकट रहकर काम किया। उन्होंने उन लोगों से सवाल किया जो कैमरों के साथ दिल्ली के रैन बसेरों में गये थे। मोदी ने कहा कि उन लोगों ने अब दिल्ली को क्यों भुला दिया। उन्होंने कहा, “लोकतंत्र में जो अनुभव चाहिए उसका स्पष्ट अभाव था। लोग गलतियों को माफ कर सकते हैं लेकिन धोखे को नहीं। दिल्ली् की जनता को अपने अनुभव के आधार पर निर्णय करना चाहिए।”
यूपीए सरकार के शिथिल प्रदर्शन पर टिप्प्णी करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी दशक में किसी भी सरकार का प्रदर्शन इतना बेकार नहीं था जितना यूपीए सरकार का पिछले दशक में रहा है। उन्होंने अल्पसंख्यक समाज के प्रति कांग्रेस की गंभीरता का जिक्र भी किया। उन्होंने महिला सुरक्षा के प्रति भी यूपीए सरकार की उदासीनता को उजागर करते हुए कहा कि जिस तरह सरकार निर्भय फंड से धनराशि खर्च करने में नाकाम रही है, इससे यह जाहिर होता है।
दिल्ली की 7 लोक सभा सीट से भाजपा के उम्मीरदवार- डाक्टर हर्षवर्धन (चांदनी चौक), मीनाक्षी लेखी (नई दिल्लीी), श्री महेश गिरि (पूर्वी दिल्ली), श्री प्रवेश वर्मा (पश्चिम दिल्ली) श्री रमेश बिधूड़ी (दक्षिण दिल्ली्) डा उदित राज ( उत्तेर-पश्चिम दिल्ली), श्री मनोज तिवारी(पूर्वोत्त्र दिल्ली ) रैली में उपस्थित थे। श्री वी के मल्होत्रा और श्री विजय गोयल भी इस मौके पर मौजूद रहे।
Text of PM's address at the inauguration and laying of foundation stone of various Railway Projects
January 06, 2025
Share
The launch of rail infrastructure projects in Jammu-Kashmir, Telangana and Odisha will promote tourism and add to socio-economic development in these regions: PM
Today, the country is engaged in achieving the resolve of Viksit Bharat and for this, the development of Indian Railways is very important: PM
We are taking forward 4 key parameters for railway development in India: modernization of infrastructure, modern passenger facilities, nationwide connectivity, and creating jobs: PM
Today India is close to 100 percent electrification of railway lines, We have also continuously expanded the reach of railways: PM
नमस्कार जी।
तेलंगाना के गवर्नर श्रीमान जिष्णु देव वर्मा जी, ओडिशा के गवर्नर श्री हरि बाबू जी, जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा जी, जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री श्रीमान उमर अब्दुल्ला जी, तेलंगाना के सीएम श्रीमान रेवंत रेड्डी जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री श्रीमान मोहन चरण मांझी जी, केंद्रीय मंत्रिमंडल के मेरे सहयोगी अश्विनी वैष्णव जी, जी किशन रेड्डी जी, डॉ. जीतेंद्र सिंह जी, वी सोमैया जी, रवनीत सिंह बिट्टू जी, बंडी संजय कुमार जी, अन्य मंत्रीगण, सांसद, विधायकगण, अन्य महानुभाव, देवियों और सज्जनों।
आज गुरु गोविंद सिंह जी की, उनका ये प्रकाश उत्सव है। उनके विचार, उनका जीवन हमें समृद्ध और सशक्त भारत बनाने की प्रेरणा देता है। मैं सभी को गुरू गोविंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव की शुभकामनाएं देता हूं।
साथियों,
2025 की शुरुआत से ही भारत, कनेक्टिविटी की तेज रफ्तार बनाए हुए है। कल मैंने दिल्ली-एनसीआर में नमो भारत ट्रेन का शानदार अनुभव लिया, दिल्ली मेट्रो की अहम परियोजनाओं की शुरूआत की। कल भारत ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है, हमारे देश में अब मेट्रो नेटवर्क, एक हजार किलोमीटर से ज्यादा का हो गया है। अभी आज यहाँ करोड़ों रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। उत्तर में जम्मू कश्मीर, पूरब में ओडिशा, और दक्षिण में तेलंगाना, आज देश के एक बड़े हिस्से के लिए 'new age connectivity' के लिहाज से बहुत बड़ा दिन है। इन तीनों राज्यों में आधुनिक विकास की शुरुआत, ये बताता है कि पूरा देश अब एक साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा है। और यही 'सबका साथ, सबका विकास' वो मंत्र है जो विकसित भारत के सपने में विश्वास के रंग भर रहा है। मैं आज इस अवसर पर, इन तीनों राज्यों के लोगों को और सभी देशवासियों को इन प्रोजेक्ट्स की बधाई देता हूं। और ये भी संयोग है कि आज हमारे ओडिशा के मुख्यमंत्री श्रीमान मोहन चरण माझी जी का जन्मदिन भी है, मैं उनको भी आज सबकी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।
साथियों,
आज देश विकसित भारत की संकल्प सिद्धि में जुटा है, और इसके लिए भारतीय रेलवे का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। हमने देखा है, पिछला एक दशक भारतीय रेलवे के ऐतिहासिक ट्रांसफॉर्मेशन का रहा है। रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर में एक visible change आया है। इससे देश की छवि बदली है, और देशवासियों का मनोबल भी बढ़ा है।
साथियों,
भारत में रेलवे के विकास को हम चार पैरामीटर्स पर आगे बढ़ा रहे हैं। पहला- रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर का modernization, दूसरा- रेलवे के यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं, तीसरा- रेलवे की देश के कोने-कोने में कनेक्टिविटी, चौथा- रेलवे से रोजगार का निर्माण, उद्योगों को सपोर्ट। आज के इस कार्यक्रम में भी इसी विजन की झलक दिखाई देती है। ये नए डिविजन, नए रेल टर्मिनल, भारतीय रेलवे को 21वीं सदी की आधुनिक रेलवे बनाने में अहम योगदान देंगे। इनसे देश में आर्थिक समृद्धि का इकोसिस्टम डवलप करने में मदद मिलेगी, रेलवे के संचालन में मदद मिलेगी, निवेश के ज्यादा मौके बनेंगे और नई नौकरियों का सृजन भी होगा।
साथियों,
2014 में हमने भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाने का सपना लेकर काम शुरू किया था। वंदे भारत ट्रेनों की फैसिलिटी, अमृत भारत और नमो भारत रेल की सुविधा, अब भारतीय रेल का नया बेंचमार्क बन रही हैं। आज का Aspirational India, कम समय में बहुत ज्यादा पाने की आकांक्षा रखता है। आज लोग लंबी दूरी की यात्रा को भी कम समय में पूरा करना चाहते हैं। ऐसे में देश के हर हिस्से में हाई स्पीड ट्रेनों की मांग बढ़ रही है। आज 50 से ज्यादा रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। 136 वंदे भारत सेवाएं लोगों की यात्रा को सुखद बना रही हैं। अभी मैं दो-तीन दिन पहले ही एक वीडियो देख रहा था, अपने ट्रायल रन में वंदे भारत का नया स्लीपर वर्जन कैसे 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रहा है, और ये देखकर मुझे ही नहीं किसी भी हिन्दुस्तानी को अच्छा लगेगा। ऐसे अनुभव ये तो शुरुआत हैं, वो समय दूर नहीं जब भारत में पहली बुलेट ट्रेन भी दौड़ेगी।
साथियों,
हमारा लक्ष्य है कि- फ़र्स्ट स्टेशन से लेकर डेस्टिनेशन तक, भारतीय रेल से यात्रा एक यादगार अनुभव बने। इसके लिए देश में 1300 से ज्यादा अमृत स्टेशनों का कायाकल्प भी हो रहा है। पिछले 10 वर्षों में रेल कनेक्टिविटी का भी अद्भुत विस्तार हुआ है। 2014 तक देश में सिर्फ thirty five percent, 35 परसेंट रेल लाइनों का electrification हुआ था। आज भारत, रेल लाइनों के शत प्रतिशत electrification के करीब है। हमने रेलवे की reach को भी लगातार expand किया है। बीते 10 वर्षों में 30 हजार किलोमीटर से ज्यादा नए रेलवे ट्रैक बिछाए गए हैं, सैकड़ों रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया गया है। अब ब्रॉड गेज लाइनों पर मानव रहित क्रॉसिंग्स खत्म हो चुकी हैं। इससे दुर्घटनाएं भी कम हुई हैं और यात्रियों की सुरक्षा भी बढ़ी है। देश में Dedicated freight corridor जैसे आधुनिक रेल नेटवर्क का काम भी तेजी से पूरा हो रहा है। ये स्पेशल corridor बनने से सामान्य ट्रैक पर दबाव कम होगा और हाई स्पीड ट्रेनों को चलाने के अवसर भी बढ़ेंगे।
साथियों,
रेलवे में आज कायाकल्प का जो अभियान चल रहा है, जिस तरह मेड इन इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है, मेट्रो के लिए, रेलवे के लिए आधुनिक डिब्बे तैयार किए जा रहे हैं, स्टेशनों को री-डवलप किया जा रहा है, स्टेशनों पर सोलर-पैनल लगाए जा रहे हैं, 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' इसके स्टॉल लग रहे हैं, उससे भी रेलवे में रोजगार के लाखों नए अवसर बन रहे हैं। पिछले 10 साल में रेलवे में लाखों युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी मिली है। हमें याद रखना है, जिन कारखानों में नई ट्रेनों के डिब्बे बनाए जा रहे हैं, उसके लिए कच्चा माल दूसरी फैक्ट्रियों से आ रहा है। वहां डिमांड बढ़ने का मतलब है, रोजगार के ज्यादा अवसर। रेलवे से जुड़ी विशेष स्किल को ध्यान में रखते हुए देश की पहली गति-शक्ति यूनिवर्सिटी की भी स्थापना की गई है।
साथियों,
आज जैसे-जैसे रेलवे नेटवर्क का विस्तार हो रहा है, उसी हिसाब से नए हेडक्वार्टर और डिवीजन भी बनाए जा रहे हैं। जम्मू डिवीज़न का लाभ जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कई शहरों को भी होगा। इससे लेह-लद्दाख के लोगों को भी सुविधा होगी।
साथियों,
हमारा जम्मू-कश्मीर आज रेल इंफ्रास्ट्रक्चर में नए रिकॉर्ड बना रहा है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन इसकी चर्चा आज पूरे देश में है। ये परियोजना जम्मू-कश्मीर को भारत के अन्य हिस्सों के साथ और बेहतरी से जोड़ देगी। इसी परियोजना के तहत दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे आर्च ब्रिज, चिनाब ब्रिज का काम पूरा हुआ है। अंजी खड्ड ब्रिज, जो देश का पहला केबल आधारित रेल ब्रिज है, वो भी इसी परियोजना का हिस्सा है। ये दोनों इंजीनियरिंग के बेजोड़ उदाहरण हैं। इनसे इस क्षेत्र में आर्थिक प्रगति होगी और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।
साथियों,
भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हमारे ओडिशा के पास प्राकृतिक संसाधनों का भंडार है। इतना बड़ा समुद्री तट मिला है। ओडिशा में इंटरनेशनल ट्रेड की प्रबल संभावनाएं हैं। आज ओडिशा में रेलवे के नए ट्रैक से जुड़े लगभग अनेकों प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। इन पर 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हो रहा है। राज्य में 7 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल शुरू किए गए हैं, जो व्यापार और उद्योगों को बढ़ावा दे रहे हैं। आज भी ओडिशा में जिस रायगड़ा रेल मंडल का शिलान्यास किया गया है, इससे प्रदेश का रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर और मजबूत होगा। इससे ओडिशा में पर्यटन, व्यापार और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। खास तौर पर, इसका बहुत लाभ उस दक्षिण ओडिशा को मिलेगा, जहां जनजातीय परिवारों की संख्या ज्यादा है। हम जनमन योजना के तहत जिन अति-पिछड़े आदिवासी इलाकों का विकास कर रहे हैं, ये इंफ्रास्ट्रक्चर उनके लिए वरदान साबित होगा।
साथियों,
आज मुझे तेलंगाना के चर्लपल्ली न्यू टर्मिनल स्टेशन के उद्घाटन का भी अवसर मिला है। इस स्टेशन के आउटर रिंग रोड से जुड़ने से क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। स्टेशन पर आधुनिक प्लेटफॉर्म, लिफ्ट, एस्केलेटर जैसी सुविधाएं हैं। एक और खास बात है कि ये स्टेशन सोलर ऊर्जा से संचालित हो रहा है। ये नया रेलवे टर्मिनल, शहर के मौजूदा टर्मिनल्स जैसे सिकंदराबाद, हैदराबाद और काचिगुड़ा पर प्रेशर को बहुत कम करेगा। इससे लोगों के लिए यात्रा और सुविधाजनक होगी। यानि ease of living के साथ-साथ ease of doing business को भी बढ़ावा मिलेगा।
साथियों,
आज देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण का महायज्ञ चल रहा है। भारत के एक्सप्रेसवे, वॉटरवे, मेट्रो नेटवर्क का तेज गति से विस्तार हो रहा है। आज देश के एयरपोर्ट्स पर सबसे बेहतरीन सुविधाएं मिल रही हैं। 2014 में देश में एयरपोर्ट्स की संख्या 74 थी, अब इनकी संख्या बढ़कर 150 के पार हो चुकी है। 2014 तक सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो की सुविधा थी, आज 21 शहरों में मेट्रो है। इस स्केल और स्पीड को मैच करने के लिए भारतीय रेलवे को भी लगातार अपग्रेड किया जा रहा है।
साथियों,
ये सभी विकास कार्य विकसित भारत के उस रोडमैप का हिस्सा हैं, जो आज हर देशवासी के लिए एक मिशन बन चुका है। मुझे विश्वास है, हम सब साथ मिलकर इस दिशा में और भी तेज गति से आगे बढ़ेंगे। मैं एक बार फिर इन परियोजनाओं के लिए देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।