"नमो भारत ट्रेन नए भारत की नई यात्रा और उसके नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है।" - नमो भारत ट्रेन के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोद

दिसंबर 2002 में, तत्कालीन प्रधानमंत्री, अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्ली मेट्रो के पहले सेक्शन का उद्घाटन किया था। रेड लाइन ने शाहदरा और तीस हजारी को जोड़ा, जो क्रांतिकारी साबित हुआ। आज, दिल्ली मेट्रो में 288 स्टेशन, लगभग 400 किलोमीटर का नेटवर्क, और बारह लाइनें हैं। दिल्ली मेट्रो, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

20 अक्टूबर, 2023 को इतिहास ने खुद को दोहराया, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया, जो 17 किलोमीटर में फैले पांच स्टेशनों को कवर करता है। यह उद्घाटन दिल्ली मेट्रो की ग्रोथ को दर्शाते हुए, आगे विस्तार का मार्ग प्रशस्त करेगा।

RRTS, जिसे नमो भारत के नाम से जाना जाता है, एक महज परिवहन परियोजना से कहीं बढ़कर है। इसके प्रभाव कनेक्टिविटी से आगे बढ़ते हैं, जो शहरी परिदृश्य को नया रूप देने और NCR में आर्थिक विकास को गति देने का वादा करते हैं। अपने पहले चरण में, मेरठ, पानीपत और अलवर को कवर करते हुए, RRTS 8,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक फैलेगा और दिल्ली मेट्रो के मौजूदा लगभग 3,500 वर्ग किलोमीटर के कवरेज को पीछे छोड़ देगा।

बाद के चरणों में दिल्ली-पलवल, दिल्ली-खुर्जा, दिल्ली-रोहतक, दिल्ली-बराउत और गाजियाबाद-हापुड़ मार्ग शामिल होंगे, जिससे RRTS का कवरेज 25,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक हो जाएगा। यह महत्वाकांक्षी RRTS परियोजना न केवल कनेक्टिविटी को एक बड़ा बढ़ावा देगी, बल्कि इस क्षेत्र के शहरी परिदृश्य और आर्थिक गतिविधियों को भी पुनर्परिभाषित करेगी।

RRTS राष्ट्रीय राजधानी को भीड़भाड़ से मुक्त करने के साथ यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाएगा और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के दूरदराज के इलाकों को NCR के लिए सुलभ बनाएगा। यह रोजगार के अवसरों को सक्षम करने वाला भी साबित होगा, खासकर महिलाओं के लिए।

RRTS के आर्थिक लाभ कई गुना हैं। यह NCR में रियल एस्टेट सेक्टर की इन्फ्लेशन को कम करने के लिए तैयार है क्योंकि लोग वायु प्रदूषण, पानी की कमी और यातायात की भीड़ जैसी चिंताओं से प्रेरित होकर उपनगरों की ओर रुख करते हैं। RRTS कवरेज क्षेत्र राज्य सरकारों द्वारा समर्थित स्थानीय निकायों के लिए रियल एस्टेट और कमर्शियल संपत्ति के डेवलपमेंट को भुनाने, इंडस्ट्रीज के लिए स्पेशल इकोनॉमिक जोन बनाने और टूरिस्ट डेस्टिनेशन स्थापित करने का अवसर प्रस्तुत करता है। उदाहरण के लिए, हरियाणा के मुरथल में एक RRTS स्टेशन दिल्ली से निकटता और प्रसिद्ध फूड जॉइंट्स का लाभ उठाते हुए एक महत्वपूर्ण टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो सकता है।

दिल्ली मेट्रो के सफल मॉडल की तरह, नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्टेशन कॉर्पोरेशन (NCRTC) के लिए भी कमाई के रणनीतिक उपाय प्राथमिकता होंगे। स्टेशनों, डिब्बों (RAPIDX), और आसपास के स्थानों को रेवेन्यू जनरेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे DMRC और NCRTC परिवहन के साथ-साथ रियल एस्टेट में भी खास भूमिका निभाएंगे।

आने वाले वर्षों में, क्षेत्र की अर्थव्यवस्था और शहरी परिदृश्य पर पड़ने वाला इसका प्रभाव सामने आएगा, जो इसे दशक के एक महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के रूप में स्थापित करेगा।

RRTS की शुरुआत से केंद्र और राज्य स्तरों पर सरकारों द्वारा शहरीकरण पर अपनाए जाने वाले दृष्टिकोण के पुनर्मूल्यांकन को बढ़ावा मिलता है। वास्तव में, मोदी सरकार का ध्यान भीड़भाड़ वाले शहरों से विस्तारित उपनगरों की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिसमें कस्बे और छोटे शहर शामिल हैं। प्रमुख आर्थिक केंद्रों को वर्क डेस्टिनेशन के रूप में बनाए रखने की उम्मीद है, जो सस्टेनेबल इकोनॉमिक ग्रोथ, पर्यावरण संरक्षण और शहरी विस्तार के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा।

नमो भारत का RRTS एक मिसाल कायम करता है, जहां मुंबई और बेंगलुरु जैसे अन्य महानगर भी इसी तरह की रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम पर विचार कर सकते हैं। यह एक सटीक विचार है, जो 2035 तक दस ट्रिलियन डॉलर की महत्वाकांक्षी अर्थव्यवस्था के लक्ष्य की जरूरतों के अनुरूप है। RRTS की सफलता देश भर में तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में सतत शहरीकरण और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक ब्लूप्रिंट के रूप में काम कर सकती है।

2014 से, पीएम मोदी ने शहरी परिदृश्य और जीवन शैली में सुधार पर जोर दिया है। नमो भारत ट्रेन, शहरों में मेट्रो और हाल ही में, मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक जैसी परियोजनाओं के साथ, मोदी सरकार एक समय में एक परियोजना के साथ अपने वादों को पूरा कर रही है। इससे लाखों शहरवासियों के लिए जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित होती है और अधिक सब-अर्बन अवसर पैदा होते हैं।

Explore More
140 करोड़ देशवासियों का भाग्‍य बदलने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

140 करोड़ देशवासियों का भाग्‍य बदलने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
India shipped record 4.5 million personal computers in Q3CY24: IDC

Media Coverage

India shipped record 4.5 million personal computers in Q3CY24: IDC
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दिल्ली का विकास
April 12, 2024

दिल्ली को राष्ट्रों के सम्मानित ध्वजों को फहराने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है: G20 समिट की मेजबानी के लिए दिल्ली की तैयारियों पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के पिछले दस वर्षों ने एक नए भारत के निर्माण की दिशा में काम शुरू किया है; गांव से शहर तक, पानी से बिजली तक, घर से स्वास्थ्य तक, शिक्षा से रोजगार तक, जाति से वर्ग तक - एक व्यापक योजना, जो हर दरवाजे तक विकास और समृद्धि ला रही है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, इस बदलावकारी दशक में, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संचालित इस डेवलपमेंटल मोमेंटम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनकर उभरा है।

यह शहर, उस इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव के केंद्र में रहा है जिसने पूरे देश को एक नया रूप दिया है। आज अटल सेतु, चिनाब ब्रिज, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और जोजिला टनल जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर के चमत्कार भारत के निरंतर विकसित होते परिदृश्य को दर्शाते हैं।

ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को नया रूप देने, शहरी सुविधाओं को उन्नत करने और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मोदी सरकार ने कई बदलावकारी पहल शुरू की हैं। रेलवे, हाईवेज से लेकर एयरपोर्ट्स तक, ये इनिशिएटिव, देश भर में इंक्लूजिव और सस्टेनेबल डेवलपमेंट को गति देने में महत्वपूर्ण रहे हैं।

मेट्रो रेल नेटवर्क के प्रभावशाली विस्तार ने भारत में शहरी आवागमन में क्रांति ला दी है। 2014 में मात्र 5 शहरों से, मेट्रो रेल नेटवर्क अब देश भर के 21 शहरों में सेवा प्रदान करता है - 2014 के 248 किलोमीटर से बढ़कर 2024 तक यह 945 किलोमीटर हो जाएगा, साथ ही 26 अतिरिक्त शहरों में 919 किलोमीटर लाइनें निर्माणाधीन हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दिल्ली मेट्रो फेज-4 के दो नए कॉरिडोर; लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ को मंजूरी दी है। दोनों लाइनों की संयुक्त लंबाई 20 किलोमीटर से अधिक है और परियोजना की लागत 8,000 करोड़ रुपये से अधिक है (केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से फंडेड)। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसके अतिरिक्त, दिल्ली-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर पर चलने वाली भारत की पहली नमो भारत ट्रेन; रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने और इसके ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को और रेखांकित करती है।

इसके अलावा, भारतमाला परियोजना में लगभग 35,000 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के विकास के माध्यम से बेहतर लॉजिस्टिक्स दक्षता और कनेक्टिविटी की परिकल्पना की गई है। इस योजना के तहत 25 ग्रीनफील्ड हाई-स्पीड कॉरिडोर की योजना बनाई गई है, जिनमें से चार दिल्ली की बढ़ती इंफ्रास्ट्रक्चर क्षमता से जुड़ेंगे: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे और शहरी विस्तार सड़क-II। दिल्ली के लिए स्वीकृत कुल परियोजना लंबाई 203 किलोमीटर है, जिसके लिए 18,000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है।

पिछले एक दशक में मोदी सरकार ने एयरपोर्ट्स की क्षमता बढ़ाने और भीड़भाड़ कम करने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। IGI एयरपोर्ट दिल्ली देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जिसमें चार रनवे और एक एलिवेटेड टैक्सीवे है। हाल ही में विस्तारित अत्याधुनिक टर्मिनल 1 का भी उद्घाटन किया गया है। इसके अलावा, आगामी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) दिल्ली एयरपोर्ट की भीड़भाड़ कम करने में और योगदान देगा, जो सालाना लाखों यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा।

इसके अलावा, नए संसद भवन के उद्घाटन ने शहर के स्वरूप में सभ्यतागत और आधुनिक दोनों तरह के अर्थ जोड़ दिए हैं। यशोभूमि (India International Convention & Expo Centre) के उद्घाटन ने दिल्ली को भारत का सबसे बड़ा सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र दिया है, जो मिश्रित उद्देश्य वाला पर्यटन अनुभव प्रदान करता है। यशोभूमि के साथ, विश्व स्तरीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भरत मंडपम’, दुनिया को भारत का दर्शन कराता है।

वेलफेयर की बात करें तो, मोदी सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ अब तक विकास और प्रगति के हाशिये पर पड़े लोगों को मिला है। दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा एक प्रमुख चिंता का विषय रही है। इसी को हल करने के लिए, मोदी सरकार ने बलात्कार के लिए सजा की मात्रा बढ़ाकर आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2013 को मजबूत किया, जिसमें 12 वर्ष से कम उम्र की बच्ची के साथ बलात्कार के लिए मृत्युदंड भी शामिल है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2018 में एक अलग महिला सुरक्षा प्रभाग की स्थापना की। वन-स्टॉप सेंटर, सखी निवास, सेफ सिटी प्रोजेक्ट, निर्भया फंड, शी-बॉक्स, यौन अपराधों के लिए जांच ट्रैकिंग सिस्टम और Cri-MAC (Crime Multi-Agency Center) आदि महिला सुरक्षा के प्रति सरकार के अभियान में महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम-उज्ज्वला योजना, पीएम-मातृ वंदना योजना और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ने भारत में नारी शक्ति को और सशक्त बनाया है।

जैसे-जैसे भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन रहा है, दिल्ली भी इस विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। आज दिल्ली में 13,000 से अधिक DPIIT-मान्यता प्राप्त स्टार्टअप काम कर रहे हैं, साथ ही सरकार PM MUDRA योजना के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है, जिसके तहत वित्त वर्ष 2023-24 (26.01.2024 तक) के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के 2.3 लाख से अधिक लोन स्वीकृत किए गए हैं।

पीएम-स्वनिधि, जो स्ट्रीट वेंडर्स को बिना किसी गारंटी के लोन मुहैया कराता है, दिल्ली में 1.67 लाख से ज़्यादा लाभार्थियों को मदद कर रहा है। इसके अलावा, कोविड-19 महामारी के दौरान नए रोजगार के सृजन और रोजगार के नुकसान की भरपाई के लिए एंप्लॉयर्स को प्रोत्साहित करने के लिए 2020 में शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत, दिल्ली में 2.2 लाख से ज़्यादा एंप्लॉयी लाभान्वित हुए।

इसके अलावा, पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत दिल्ली में लगभग 30,000 घरों को मंजूरी दी गई है और उनका निर्माण पूरा हो चुका है।

दिल्ली के लोगों के लिए वायु प्रदूषण एक सतत समस्या रही है। इस वास्तविकता को समझते हुए, केंद्र सरकार ने देश भर में वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम शुरू किया है।

पिछले एक दशक में मोदी सरकार के कार्यकाल ने दिल्ली में विभिन्न मोर्चों पर उल्लेखनीय बदलाव लाए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर गवर्नेंस रिफॉर्म्स तक, शिक्षा से लेकर रोजगार तक, सरकार की पहलों ने राजधानी शहर पर एक अमिट छाप छोड़ी है। जैसे-जैसे दिल्ली प्रोग्रेस और डेवलपमेंट के अपने सफर पर आगे बढ़ रही है, मोदी सरकार का योगदान आने वाले वर्षों में इसके भविष्य की दिशा को आकार देने के लिए तैयार है।