भारत और फ्रांस ने एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों से होने वाले प्रदूषण को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें कम उपयोगिता और अधिक अपशिष्ट पैदा करने वाले एकल-उपयोग प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध भी शामिल है।
कूड़े-कचरे और कुप्रबंधन वाले प्लास्टिक उत्पाद कचरे से होने वाला प्रदूषण एक वैश्विक पर्यावरणीय समस्या है; इस पर तत्काल ध्यान दिया जाना चाहिए। यह पारिस्थितिक तंत्र को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है, विशेष रूप से समुद्री पारिस्थितिक तंत्र (80 प्रतिशत प्लास्टिक कचरा भूमि पर उत्पन्न होता है। 1950 के बाद से, 9.2 बिलियन टन प्लास्टिक का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 7 बिलियन टन अपशिष्ट है। हर साल 400 मिलियन टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है जिनमें से एक-तिहाई एकल-उपयोग उत्पाद हैं, और लगभग 10 मिलियन टन समुद्र में फेंक दिए जाते हैं[1])।
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों को 'उन उत्पादों की एक श्रृंखला के लिए एक सामान्य शब्द के रूप में परिभाषित किया गया है, जिन्हें सामान्य रूप से फेंक दिया जाता है या पुनर्नवीनीकरण किया जाता है'[2], इसमें खाद्य पैकेजिंग, बोतलें, स्ट्रॉ, कंटेनर, कप, कटलरी और शॉपिंग बैग शामिल हैं।
विश्व स्तर पर, प्लास्टिक प्रदूषण के प्रबंधन में प्रगति हुई है। उल्लेखनीय उपायों में स्थायी कार्बनिक प्रदूषकों पर स्टॉकहोम कन्वेंशन, सीमा पार प्लास्टिक कचरे के लिए बेसल कन्वेंशन के अनुबंधों में संशोधन, क्षेत्रीय समुद्रों पर समझौते, समुद्री कूड़े की कार्य योजना और जहाजों से कूड़े को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के उपाय शामिल हैं। 2014 से संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए) के प्रस्तावों की एक श्रृंखला ने कई चुनौतियों का समाधान किया है। इसके अलावा, समुद्री कूड़े के संभावित समाधान की पहचान करने के लिए 2017 में (एएचईजी) यूएनईए3 द्वारा एक एड हॉक ओपन एक्सपर्ट ग्रुप की स्थापना की गई थी। इसने 13 नवंबर 2020 को अपना काम समाप्त किया, जिसमें "एकल-उपयोग प्लास्टिक सहित प्लास्टिक के अनावश्यक और परिहार्य उपयोग की परिभाषाओं" के विकास सहित कई प्रतिक्रिया विकल्पों को रेखांकित किया गया।[3]
इसलिए, एकल-उपयोग प्लास्टिक उत्पादों की खपत को कम करने और वैकल्पिक समाधानों पर विचार करने की आवश्यकता है। मार्च 2019 में, चौथी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए-4) ने 'एकल-उपयोग प्लास्टिक उत्पादों से प्रदूषण को संबोधित करने' (यूएनईपी/ईए.4/आर.9) पर एक संकल्प अपनाया। यह 'सदस्य देशों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है।' उन विकल्पों के पूर्ण जीवन चक्र प्रभावों को ध्यान में रखते हुए, एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की पहचान और विकास को प्रोत्साहित करना। आईयूसीएन ने एकल-उपयोग प्लास्टिक (डब्लूसीसी 20202 आरईएस 19 और आरईएस 69 और 77) के मुद्दे को संबोधित करते हुए तीन प्रस्तावों को अपनाया है। संकल्प 69 'सदस्य देशों से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों द्वारा संरक्षित क्षेत्रों के प्रदूषण को रोकने के लिए 2025 तक प्राथमिकता कार्रवाई करने का आह्वान करता है, जिसका अंतिम लक्ष्य संरक्षित क्षेत्रों में सभी प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करना है।'
एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पाद जिनकी उपयोगिता कम है और अधिक अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं, उन्हें चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना चाहिए। उन्हें पर्यावरण-अनुकूल आर्थिक विकास विधियों पर आधारित पुनर्चक्रण योग्य उत्पादों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।[4] समाधान मौजूद हैं और स्पष्ट रूप से पहचाने गए हैं। इस समस्या से निपटने में ऐसे समाधान शामिल होने चाहिए जो नवाचार, प्रतिस्पर्धात्मकता और रोजगार सृजन के नए अवसर लाएँ। ऐसे समाधानों में शामिल हो सकते हैं:
चिन्हित एकल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं पर प्रतिबंध जहां विकल्प आसानी से उपलब्ध और किफायती हैं;
विस्तारित निर्माता जिम्मेदारी (ईपीआर) ताकि उत्पादक पर्यावरणीय रूप से सुदृढ़ अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हों;
पुन: उपयोग को बढ़ावा देना, प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के पुनर्चक्रण का न्यूनतम स्तर निर्धारित करना, पुनर्चक्रित प्लास्टिक सामग्री का उपयोग;
विस्तारित निर्माता जिम्मेदारी (ईपीआर) अनुपालन को सत्यापित और निगरानी करना है;
उत्पादकों को एकल-उपयोग प्लास्टिक के विकल्प डिजाइन करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहन;
अपशिष्ट का निपटान कैसे किया जाना चाहिए, यह बताने वाली लेबलिंग आवश्यकताएँ;
जागरूकता बढ़ाने के उपाय;
फ्रांस और भारत ने कुछ एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों की खपत और उत्पादन को धीरे-धीरे कम करने और समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत किया और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए कदम उठाए:
10 फरवरी, 2020 के एक कानून के अनुसार, फ्रांस ने जनवरी 2021 से चाकू, प्लेट, स्ट्रॉ, स्टिरर, पेय के लिए कप, खाद्य कंटेनर, गुब्बारे की छड़ें और प्लास्टिक के तने वाली कलियों जैसे एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चक्राकार अर्थव्यवस्था के लिए अपशिष्ट [5] और यूरोपीय संघ के एकल-उपयोग प्लास्टिक निर्देश का पालन किया जाता है [6]। फ्रांस का भी लक्ष्य 2040 तक एकल-उपयोग प्लास्टिक पैकेजिंग को समाप्त करना है।
भारत ने 1 जुलाई 2022 तक हल्के प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक बड्स और प्लास्टिक स्ट्रॉ, कम उपयोगिता और उच्च-कचरा एकल-उपयोग वाली एकल-उपयोग प्लास्टिक वस्तुओं को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए 12 अगस्त 2021 को नियम पेश किए। इनमें गुब्बारे, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, पॉलीस्टाइनिन, प्लास्टिक प्लेट, गिलास, कटलरी (प्लास्टिक के कांटे, चम्मच, चाकू, ट्रे), प्लास्टिक स्टिरर आदि शामिल हैं।
फ्रांस 1993 से घरेलू पैकेजिंग के लिए विस्तारित निर्माता उत्तरदायित्व योजनाओं को लागू कर रहा है और 2023 से खानपान पैकेजिंग पर, 2024 से च्यूइंग-गम पर और 2025 से औद्योगिक और वाणिज्यिक पैकेजिंग और मछली पकड़ने पर ईपीआर विकसित करेगा।
2016 में, भारत ने प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के लिए निर्माताओं, आयातकों और ब्रांड मालिकों के लिए विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी अनिवार्य कर दी।
भारत ने फरवरी 2022 तक प्लास्टिक पैकेजिंग के लिए विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी के लिए दिशानिर्देश प्रस्तावित किए हैं, जो निर्माताओं, आयातकों और ब्रांड मालिकों के लिए (i) प्लास्टिक पैकेजिंग की विभिन्न श्रेणियों की रीसाइक्लिंग, (ii) पहचाने गए कठोर प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे की रीसाइक्लिंग और ( iii) प्लास्टिक पैकेजिंग में पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक सामग्री उपयोग की शर्तें इंगित की गई हैं।
ऐतिहासिक यूएनईए संकल्प 5.2 के अनुरूप, भारत और फ्रांस प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी साधन के लिए बातचीत को मजबूत करने के लिए अन्य समान विचारधारा वाले देशों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ेंगे।