2014 में, जब नरेन्द्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला, तो उनकी सबसे बड़ी चुनौती न केवल संघर्षरत अर्थव्यवस्था थी, बल्कि राष्ट्र को व्यापक रूप से एकजुट करने का अनिवार्य कार्य भी था। देश भर में सार्वजनिक सेवाओं, सब्सिडी और स्वास्थ्य सेवा को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से दशकों की योजनाओं के बावजूद, सप्लाई चेन को लगातार महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान के कारण लीकेज का सामना करना पड़ा, जिससे आबादी का एक बड़ा अपने हक से वंचित रह गया।
सरकारी खजाने से, गरीबों तक हर रुपये से केवल 15 पैसे पहुंचने का पुराना राजनीतिक कटाक्ष भारत में सभी कल्याणकारी कार्यक्रमों के लिए बड़ी बाधा था। लाभार्थी लापता, बोगस या अस्तित्वहीन थे, और इस प्रकार, बिचौलियों ने गरीबों के लिए लाभ और संसाधनों का लाभ उठाया।
भारत असमानता से जूझ रहा था, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों ने तेजी से डिजिटलीकरण को अपनाया, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के पिछड़ने का खतरा था। जबकि शहरों ने संचार, बैंकिंग, वित्त और चिकित्सा में नवीनतम तकनीकों को अपनाया, ग्रामीण आबादी को वित्तीय बहिष्कार का सामना करना पड़ा, सप्लाई चेन लीकेज से जूझना पड़ा, और अक्सर सत्यापन योग्य पहचान का अभाव था।
140 करोड़ लोगों को जोड़ने की चुनौती का हल करने के लिए एक सूजबूझ भरी शुरुआत की जरूरत थी। 1999 में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने एक 'बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय पहचान पत्र' का प्रस्ताव रखा, जिसे बाद में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) द्वारा 2009 में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) में स्वीकार किया गया। हालांकि, इस विचार को रणनीतिक कार्यान्वयन की आवश्यकता थी।
आधार (Aadhaar) JAM) त्रिवेणी का एक महत्वपूर्ण घटक बनकर उभरा। दिसंबर 2014 तक, 72 करोड़ से अधिक लोगों ने आधार कार्ड के लिए नामांकन कर लिया था, और अप्रैल 2018 तक, लगभग 120 करोड़ भारतीयों को आधार से जोड़ा जा चुका था, कई राज्यों ने आधार कार्ड धारकों की संख्या अपने कुल जनसंख्या से भी अधिक दर्ज कर ली थी।
आधार ने जन धन खातों को खोलने की सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे 800 मिलियन से अधिक ग्रामीण निवासियों को वित्तीय प्रणाली से बाहर रखे जाने के दीर्घकालिक मुद्दे को दूर किया गया। दिसंबर 2014 तक, सौ करोड़ से अधिक बैंक खाते आधार से जुड़ चुके थे, जिससे सब्सिडी ट्रांसफर में लीकेज को रोका गया और लाभार्थियों को सशक्त बनाया गया। आधार और जन धन खातों का संयोजन सफल साबित हुआ, वित्त वर्ष 2015 में प्रतिदिन 3 लाख नए जन धन खाते और 5 लाख आधार कार्ड नामांकन देखने को मिले। आज, जन धन खातों की संख्या 50 करोड़ से अधिक है।
उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार के तहत ही आधार एक आधारभूत पहचान के रूप में उभरा। कांग्रेस सरकार के विपरीत, मोदी सरकार आधार की संभावनाओं और इससे जुड़े सभी लाभों को लेकर काफी उत्साहित थी। उदाहरण के लिए, जबकि कांग्रेस ने जनवरी 2014 में चुनावी नतीजों के डर से LPG डीबीटी को बंद कर दिया था, मोदी सरकार ने जन धन योजना कार्यक्रम के माध्यम से सभी के लिए बैंकिंग पहुंच सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाया।
सामाजिक-आर्थिक दृष्टि से जन धन योजना, मोदी सरकार की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक रही है। इसने न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश सुनिश्चित किया बल्कि उन महिलाओं को भी सशक्त बनाया जो पहले नकदी पर निर्भर थीं या जिनके पास वित्तीय स्वतंत्रता नहीं थी। 2023 के अंत तक, जन धन खातों में जमा राशि 2.1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई, जिसने सभी विरोधियों को गलत साबित कर दिया।
मोबाइल फोन, जो तीसरा कंपोनेंट है, ने जन धन और आधार कार्यक्रमों की व्यापकता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ा दिया है। देश में 600 मिलियन यूनिक मोबाइल फोन यूजर्स के साथ, खाता संख्याओं को आधार और जन धन खातों से जोड़ने से व्यापकता, पहुंच और स्थायित्व सुव्यवस्थित हुआ।
JAM त्रिवेणी, जो अब भारत में डिजिटल गवर्नेंस की आधारशिला है, आवास, स्वास्थ्य सेवा, रियायती ईंधन, बैंकिंग और DBT सहित कई सरकारी सेवाओं का समर्थन करती है। एलपीजी सब्सिडी और यूरिया वितरण के लिए ‘Pahal’ जैसे प्रयासों ने सप्लाई चेन के लीकेज को कम करने में सफलतापूर्वक काम किया है।
मोदी सरकार के दस वर्षों में, उल्लेखनीय उपलब्धियां देखी गई हैं जो JAM त्रिवेणी का परिणाम रही हैं। सबसे पहले, सिस्टम से 10 करोड़ फर्जी लाभार्थियों को हटा दिया गया है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से, सैकड़ों कल्याण कार्यक्रमों में 100 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹34 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं। इन डीबीटी ने रूरल माइक्रो इकोसिस्टम के व्यापक विकास को सुनिश्चित किया है।
JAM त्रिवेणी के महत्व को महामारी के संदर्भ में भी देखा जाना चाहिए। महिलाओं को कैश ट्रांसफर से लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न आवंटन तक, इनमें से कुछ भी JAM त्रिवेणी के बिना संभव नहीं होता।
JAM त्रिवेणी ने डेटा साइंस के क्षेत्र में भी एक और अवसर पैदा किया है। नीतिगत दृष्टिकोण से, सरकार गैर-व्यक्तिगत डेटा सेट की उपयोगिता के साथ प्रयोग करने के लिए उत्सुक रही है जिसका लाभ युवा उद्यमियों और अन्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मिल सकता है।
इसके अलावा, जैसा कि कई मंत्रालय विभिन्न कार्यक्रमों से डेटा एकत्र करते हैं, नीति निर्माण को क्षेत्र और आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है। उदाहरण के लिए, जैसा कि 2020 के दशक में आयुष्मान भारत कार्यक्रम से डेटा तेजी से बढ़ता है, स्थानीय निकाय और सरकारें प्रतिक्रियात्मक मॉडल से निवारक मॉडल की ओर जा सकते हैं।
भारत में डिजिटल गवर्नेंस के फलने-फूलने के लिए, एक मजबूत नींव आवश्यक थी, और JAM त्रिवेणी ने यही भूमिका अदा की। जैसा कि पीएम मोदी ने 2014 में वादा किया था - 'अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार' लीकेज और बिचौलिया रहित सिस्टम के बारे में है। जहां 15 पैसे नहीं बल्कि पूरा रुपया लाभार्थी तक पहुंचता है।