QuotePM Narendra Modi attends the Visitors' Conference at Rashtrapati Bhavan
QuoteSociety is becoming technology driven. It is essential to understand the importance of this & look towards affordable technology: PM
QuoteOur focus must now be on innovation. It is the key to achieve one's dreams: PM Modi
QuoteInstitutions of higher education should give primacy to innovation in learning: PM Narendra Modi
QuoteFinding solutions to challenges like global warming & converting waste to wealth are key to rise of India: PM Modi
QuoteScience is universal but technology must be local: PM Modi
QuoteThe biggest strength of #MakeInIndia is human capital. Skill development is extremely vital: PM
QuoteOur President is a walking talking university. He is an ocean of knowledge: PM Narendra Modi

परम आदरणीय राष्‍ट्रपति जी, मंत्रिपरिषद के मेरे साथी, उपस्‍थित सभी वरिष्‍ठ महानुभाव। मैं आदरणीय राष्‍ट्रपति जी का बहुत आभारी हूं कि आपने इस व्‍यवस्‍था को प्राणवान बनाया। वरना आना-मिलना, कुछ इधर से कुछ उधर से और फिर Bye bye. इस ritual से बाहर इस व्‍यवस्‍था को निकाल करके इसमें प्राण भरने की कोशिश हुई है और समय की मांग के अनुसार उसमें participation, involvement, coordination इस पर अधिक बल दिया गया है। ये जो व्‍यवस्‍था विकसित हुई है और उसके मंथन में से जो अमृत प्राप्‍त हो रहा है वो भविष्‍य में राष्‍ट्र की विकास यात्रा के रोड मैप को तैयार करेगा। उसमें ज्ञान और अनुभव के सामर्थ्‍य को जोड़ेगा और समय सीमा में परिवर्तन लाने के प्रयासों को बल देगा। मैं हमेशा सोचता हूं कि प्राथमिक शिक्षा व्‍यक्‍ति के जीवन के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका अदा करते हैं। प्राथमिक शिक्षा इंसान को जड़ों से जोड़ती है लेकिन higher education आसमान छूने के अरमान जगाती है और इसलिए जितना महत्‍मय प्राथमिक शिक्षा के माध्‍यम से जीवन को तैयार करना, प्राथमिक शिक्षा के माध्‍यम से जड़ों से जोड़ना, उतना ही higher education के माध्‍यम से आसमान को छूने वाले अरमान कैसे जगे। अगर प्राथमिक शिक्षा व्‍यक्‍ति घरतर पर ज्‍यादा बल देती है तो higher education राष्‍ट्र घरतर का आधार बनती है।

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राष्‍ट्र कैसे शक्‍तिशाली बनेगा उसका एक road map, उसकी एक blue print इस कालखंड में तैयार होती है और उस अर्थ में आप लोगों का योगदान, आपके द्वारा institutions का योगदान, राष्‍ट्र के विकास की यात्रा को, राष्‍ट्र निर्माण के प्रयासों को समयानुकूल जिन ताकतों की आवश्‍यकता है उसको जोड़ने के लिए काम आता है। शायद इसके पूर्व की कोई शताब्‍दी ऐसी नहीं होगी जिस पर technology का इतना प्रभाव रहा हो। एक प्रकार से पूरा समाज जीवन technology driven हुआ है और तब जाकर के हमारे लिए भी आवश्‍यक होता है कि technology के इस महत्‍मय को स्‍वीकार करते हुए, भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए हम affordable technology की तरफ आगे कैसे बढ़े? हम sustainable technology पर बल कैसे दे और ये करना है तो हमें innovation पर बल देना होगा। Millions of million challenges are there. लेकिन जैसा अभी बताया गया कि Billions minds are also there. लेकिन जब तक वो mind innovation के साथ नहीं जुड़ता है वो अगर सिर्फ उपभोक्‍ता ही बना रहता है तो मैं नहीं मानता हूं कि इतने सारे mind को हम खुराक भी दे पाएंगे, उसको जो दिमागी खुराक चाहिए वो भी नहीं दे पाएंगे और इसलिए हम भाग्‍यवान है कि हमारे पास Billions of Billion mind है। लेकिन जब तक हम innovation के लिए कोई अगर हम proper environment नहीं देते हैं, mechanism develop नहीं करते हैं। resource mobilise नहीं करते हैं तो कभी-कभी विचार धरे के धरे रह जाते हैं और इसलिए सपनों को साकार करने का एक मार्ग होता है innovation. हमारी institutions innovation को प्राथमिकता देने में कितनी कामयाब हो रही है।

अब आज Global Warming, Environment ये सारे issues की चर्चा हो रही है दुनिया में। कुछ लोगों के लिए Global Warming एक चिंता का विषय है, तो कुछ लोगों के लिए Global Warming एक market का कारण है। उन्‍होंने उसको एक market opportunity में convert करने की सोची है। वे चाहते हैं कि हम technology में innovation करेंगे और Global Warming के नाम पर दुनिया की market को capture करेंगे। भारत जैसे देश के लिए ये आवश्‍यकता बन जाती है कि हम भावी पीढ़ी की रक्षा के लिए क्‍या वो innovation दुनिया के सामने ला सकते हैं। जो अच्‍छा भी हो और सस्‍ता भी हो और सामान्‍य मानविकी के जीवन के साथ सहजता से adoptable हो। अगर ये व्‍यवस्‍थाएं हम विकसित करते हैं तब तो ये Billions of Billion people एक कदम चलकर के भी climate change की इतनी बड़ी समस्‍या के समाधान के लिए रास्‍ते खोज सकते हैं।

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आज दुनिया में एक culture develop हुआ – throw away culture. लेकिन दुनिया में जो संकट पैदा हुआ है उसके कारण अब throw away culture चिंता का कारण बना है और उसके कारण reuse कैसे करना, recycle कैसे करना, इस पर मंथन चल रहे हैं। भारत जैसा इतना बड़ा देश, हम waste को wealth में create करने के लिए क्‍या innovation कर सकते हैं। मान लिजिए हमें 50 million मकान बनाने हैं। आज जिस material के आधार पर मकान बना रहे हैं क्‍या हम उतने मकान बनाने के लिए material provide कर सकते हैं। हम जानते हैं इन दिनों नदी की रेत बालू smuggling होता है। एक राज्‍य दूसरे राज्‍य में smuggling करता है क्‍योंकि उसको construction के लिए रेत उपलब्‍ध नहीं है। environment के कारण भी ऐसे हैं कि रेत लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। तब जाकर के हमारे innovation के लिए सबसे बड़ी challenge है कि हम मकानों की रचना में किस material को provide करेंगे। जो हमारे पास waste पड़ा होगा। वो ही well creation का कारण बनेगा। हम innovation को कैसे लाएं। हम कभी कभी बाहरी तथा उधारी चीजों को तुरंत adopt कर देते हैं। जिस जगह पर मुश्किल से सप्‍ताह में एक दिन सूरज के दर्शन होते हैं वो जब मकान की रचना करेगा जो चारों तरफ शीशे लगाएगा ताकि कहीं से किरण मिल जाए कहीं चली न जाए मेरे नसीब में आ जाए। लेकिन हम भी वेसा करेंगे तो हमें क्‍या करना पड़ता है कि एक curtain लगाओ, दो curtain लगाओ, पांच curtain लगाओ, temperature, यानी हममें हमारे requirement के अनुसार हमारे architecture को develop करना पड़ेगा। जब तक हम हमारे requirement के अनुसार हमारे architecture को develop नहीं करते हैं और हम borrow की गई व्‍यवस्‍था को स्‍वीकार करेंगे। तो शायद हम संकट को बढ़ाने के लिए हिससेदार बनेंगे और इसलिए Science is universal but technology must be local ये जब तक हम apply नहीं करते हैं अब मान लीजिए मुझे असम के अन्‍दर पानी निकालना या पानी पहुंचाना है तो मैं 50 बार सोचूंगा कि मुझे स्‍टील की पाइप की जरूरत है क्‍या वहां और मेरा answer है कि स्‍टील की पाइप के बिना bamboo को पाइप में convert कर कर के पानी पहुंचाया जा सकता है और स्‍टील से उसकी लाइफ ज्‍यादा होती है। कहने का तात्‍पर्य यह है कि मुझे वहां बांबू से काम चलता है तो मुझे स्‍टील ले जाने की क्‍या जरूरत है और इसलिए समाज जीवन की जो स्‍वाभाविक आवश्‍यकताएं हैं। उसको हम कैसे उस प्रकार से उपयोग करें। हम एक virtual platform तैयार कर सकते हैं क्‍या, एक वेबसाइड इन प्रिंट हमारे सामने आई है। हम एक ऐसा virtual platform तैयार करें जो globally इस प्रकार के सहज प्रयोग हो रहे हैं। उनको हम invite करेंगे। हम उस पर seminar करें चर्चा करें और उसमें हो सकता है कुछ चीजें हमारे लिए sparking point बनें। हमें कुछ करने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं। क्‍या हम इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर हम इस प्रकार से लोगों को जोड़ते हैं तो अधिक प्रयास करते हैं तो परिणाम मिलता है। हमारी institutions आज हम जानते हैं जो हमारे यहां student आते हैं तो वे किस प्रकार से आते हैं। एक चिंता का विषय है कि ज्‍यादातर student जो अब हमारे पास पहुंच रहे हैं। वे entrance exam कैसे पार करना उसी में उनकी mastery होती है। वे उस प्रकार के classes को attend करते हैं। जो आपको exam पार कराने का रास्‍ता दिखाते हैं और उसके कारण हम उनकी real talent और capability से अनभिज्ञ रह जाते हैं। वो admission ले लेता है और उसको मालूम है कि हमारा base ऐसा है कि पाइपलाइन के इस दौर के अन्‍दर प्रवेश कर गया तो दूसरी तरफ निकलना ही निकलना है। दूसरा कोई रास्‍ता ही नहीं है। हमारे यहां कोई आईएस अफसर 24सौ घंटे पढ़ाई करके exam पास करके अन्‍दर आ गया तो उधर सेक्रेटरी बन कर ही निकलेगा। ये जो स्थिति है और इसलिए हमें लगातार हमारे यहां रैंकिंग करने की पद्धति बदल सकते हैं क्‍या। वरना हम investment करते जाएं, समाज का है मैं सरकार की बात नहीं कर रहा हूं। हम investment करते जाएं लेकिन ultimate product जो हैं वो हमारे काम न आएं उसका तो हम गुजारा कर लें। लेकिन वह खुद का गुजारा तो टीचर बन के भी कर लेता है। आज हमारा देश इतनी बड़ी मात्रा में डिफेंस equipment import करता है। देश का बहुत बड़ा बजट डिफेंस सेक्‍टर में लगा है। क्‍या मेरे देश की technical institutions वो research और innovation में lead नहीं कर सकते हैं कि जो डिफेंस equipment manufacturing के लिए जो resource mobilisation है उसमें सबसे बड़ी ताकत है talent of human resource. उस human resource की capability इतनी हो कि दुनिया के किसी भी डिफेंस manufacturing वाले लोग हैं उसको यह पहले ध्‍यान में आना चाहिए the best talent is here. मैं manufacturing में ही करूंगा और मुझे cheap talent मिल जाती है तो मैं ग्‍लोबल मार्केट के अन्‍दर affordable रूप में खड़ा हो जाऊंगा। मैं मार्केट में खड़ा हो जाऊंगा और इसका मतलब यह हुआ कि मुझे अगर मेरे देश की defence requirement के लिए इतना import है तो अगर मेरी इतनी institutions मिलकर करके तय करें तब हिन्‍दुस्‍तान के दस साल के अन्‍दर defence equipment इम्‍पोर्ट करने में हम 50% कम कर देंगे। मैं समझता हूं कि भारत सरकार को इतना बजट बचेगा कि इसी education system को बढ़ावा देने में कोई हर्ज नहीं होगा। कितना बड़ा फायदा होगा। हम आत्‍मनिर्भर बनेंगे और इसलिए हम लोगों को जब तक ये हम नहीं सोचते कि हमारी आवश्‍यकताएं क्‍या हैं।

आज solar energy की तरफ सबका ध्‍यान गया है। 175 Gigawatt बहुत बड़ा ambitious plan है। दुनिया के किसी भी देश के व्‍यक्‍ति के साथ जब भारत 175 Gigawatt renewal energy की बात करता है तो पांच मिनट तो समझ नहीं पाता है कि मैं Megawatt बोल रहा हूं कि Gigawatt बोल रहा हूं। उनको अचरज हो रहा है। क्‍या कोई देश इतना बड़ा initiative ले सकता है। लेकिन अगर हम technology में innovation करें। हम solar manufacturing में solar के equipment manufacturing में हम नए innovation कर करके हम maximum power generation की दिशा में कैसे जा सकते हैं, हम उसको और cost effective कैसे बना सकते हैं, हम कितनी बड़ी देश की सेवा कर सकते हैं?

अभी मैं एक science magazine देख रहा था। पढ़-वढ़ तो पाता नहीं हूं ज्‍यादा तो उसमें एक चीज मेरे ध्‍यान में आई हैं। एक प्रयोग चल रहा है wind energy के संबंध में। तो जो wind turbines है अब वो हवा में जो humidity है उसको भी capture कर रहे हैं। अब वो wind के कारण power तो generate करते हैं, लेकिन उसी व्‍यवस्‍था से वो humidity को capture करके उसमें से पानी में convert करते हैं और एक wind mill 24 घंटे में 10,000 लीटर sweet water हवा में से लेकर के दे सकता है। मतलब कि मान लीजिए रेगिस्‍तान के इलाके के गांव हैं अगर वहां हमारी ऐसी wind mill लगती है जहां wind velocity भी है और अगर मैं 10,000 लीटर sweet water देता हूं मतलब मैं health के सारे problems का solution करता हूं, जीवन जीने की quality of life में बदलाव लाता हूं। क्‍या मैं multiple activity वाली मेरी technology, एक में से अनेक लाभ इस दिशा में हम कुछ कर सकते हैं और हमारे पास हमारे नौजवान है। दुनिया के किसी भी देश में जाए तो इस प्रकार के पराक्रम कर सकते हैं। क्‍या हम भारत में वो अवसर दे सकते हैं? हमारी सभी institutions, वे अपना in house incubation centre को कैसे develop करे और corporate world को उसकी partnership कैसे दी जाए? ताकि corporate world की जो आवश्‍यकता है जो commercial में जाने वाले हैं, अगर incubation centre with education institution होगा और ये तीनों का अगर मेलजोल होगा तो मैं समझता हूं कि हम नए-नए research के लिए commercial field में जाने के लिए तुरंत निर्णय कर सकते हैं और एक-दूसरे को बल दे सकते हैं।

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हम ‘मेक इन इंडिया’ की बात करते हैं। ‘मेक इन इंडिया की सबसे बड़ी ताकत क्‍या है? Raw material हमारे हैं, ऐसा हम दावा नहीं कर सकते। लेकिन हमारे पास human capital इतना strong हमारा base है कि हम ‘मेक इन इंडिया’ के लिए दुनिया में claim कर सकते हैं और उसके लिए skill development चाहिए। हम जिन विषयों पर काम करे, मान लिजिए मेरी petroleum university है। gas base economy की दिशा में देश आगे बढ़ रहा है। अगर gas base economy की दिशा में मेरा देश आगे बढ़ रहा है तो मुझे छोटे से गांव में भी गैस से संबंधित जो technology, repairing, pipe repairing, safety majors इसके लिए छोटे-छोटे लोगों की जरूरत पड़ेगी। क्‍या हमारी institutions आखिरी छोर पर हमें किस प्रकार के human resource development चाहिए उसका syllabus तैयार करके skill development करने वाली institution तक उसको linkage करे तो मेरी university professional लोगों को तैयार करेगी, मेरी university expert साइंटिस्‍टों को तैयार करेगी, technicians को तैयार करेगी। लेकिन back up के लिए मुझे जिस प्रकार के human resource की जरूरत होगी वो भी simultaneous तैयार होगा। कितना बड़ा बदलाव आ सकता है, लेकिन हमारा काम टुकड़ों में होता है। जब तक हम holistic approach नहीं करते, integrated approach नहीं करते हैं तब ये टुकड़ों से जो व्‍यवस्‍था बनती है तो हमारी कठिनाई बढ़ जाती है और इसलिए हमारे लिए ये भी आवश्‍यक है। जिस प्रकार से कोई देश in isolation नहीं चल सकता, उसी प्रकार से कोई institution in isolation नहीं चल सकता। हमारे लिए आवश्‍यक है कि समग्र दुनिया कहां जा रही है, उस दुनिया में हम कहां जा सकते हैं, उस जगह पर पहुंचने के लिए हमारे wage and means क्‍या है, हमारे resources क्‍या है, हमारी capability क्‍या है। और उसमें हम five year plan बना करके, ten year plan बना करके इन चीजों पर focus करेंगे, हम इतना पहुंचेंगे, तब तो जा करके होगा। otherwise मुझे याद है मैं जब नया-नया गुजरात में CM बना, तो मेरा focus था ITIs एक प्रकार का वो technology word का शिशु मंदिर है। बाल मंदिर कह दीजिए। मैंने उस पर focus किया, तो मैं हैरान था। वहां पर जो Auto mobile के courses थे, वो courses चल रहे थे जो गाडि़यां बनती ही नहीं है। अब कार वैसी available नहीं है, लेकिन आपका student बेचारा admission ले करके एक साल भर उन चीजों को पढ़ता है। यानी कि हमें यह बदलाव लाने के लिए आप जहां पर है वहां से पीछे क्‍या हो सकता है, आप बहुत बड़ा contribution कर सकते हैं।

यह जो Imprint के माध्‍यम से आप बहुत बड़ा contribution कर सकते हैं। और इसलिए हम एक नये vision के साथ एक लम्‍बी सोच के साथ इन चीजों को कैसे करें और हम लोग भाग्‍यवान है कि हमारे राट्रपति जी स्‍वयं में अपने आप में एक चलती-फिरती university है। कोई मुझे पूछे कि प्रधानमंत्री बनने का आपका सबसे बड़ा फायदा क्‍या है, तो मैं कहूंगा सबसे बड़ा मेरा फायदा है राष्‍ट्रपति जी के निकट जाने का। जब भी मिलता हूं, ज्ञान का भंडार होता है। मैं सच बताता हूं जी। इतनी चीजें बारीकी से बताते हैं वो। उसके साथ उनका experience होता है। आप लोगों के सीधा-सीधा उनका मार्गदर्शन है आपको। उनके मार्गदर्शन में आप लोगों का काम करना है। मैं नहीं मानता हूं कि अब कोई हमें रोक सकता है। Sky is the limit, अब आप राष्‍ट्रपति जी के आदेशों के अनुसार इच्‍छा के अनुसार चीजों को करेंगे, मैं मानता हूं राट्र लाभांवित होगा। मेरी आप सबको बहुत शुभकामनाएं हैं। मैं राष्‍ट्रपति जी का बहुत आभारी हूं कि मुझे आप सबके बीच आने का अवसर दिया। बहुत बहुत धन्‍यवाद।

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Today, India is emerging as a leading force in the Global Space-Aviation convergence: PM Modi at AGM of IATA
June 02, 2025
QuoteToday, India is emerging as a leading force in the Global Space-Aviation convergence: PM
QuoteIndia today is the world's third-largest domestic aviation market: PM
QuoteThe success of the UDAN scheme is a golden chapter in Indian civil aviation: PM
QuoteFor the world's leading aviation companies, India presents an excellent opportunity for investment: PM

My colleagues at the Centre, Ram Mohan Naidu ji and Murlidhar Mohol ji, Chairman of the IATA Board of Governors Peter Elbers ji, Director General of IATA Willie Walsh ji, Managing Director of IndiGo Rahul Bhatia ji, all other dignitaries, ladies and gentlemen!

I welcome all the guests to Bharat for the 81st Annual General Meeting of IATA and the World Air Transport Summit. It is an honour to have you here. This event is taking place in Bharat after four decades. In these four decades, much has changed in Bharat. Today's Bharat is filled with greater self-confidence than ever before. We are not only a vast market in the global aviation ecosystem, but also a symbol of policy leadership, innovation, and inclusive development. Today, Bharat is emerging as a leader in global space-aviation convergence. You are all well aware of the historic rise of Bharat’s civil aviation sector over the past decade.

Friends,

This summit and this dialogue are not just about aviation — they are also a medium to advance our shared agenda of global cooperation, climate commitments, and equitable growth. The discussions taking place at this summit will give new direction to global aviation. I am confident that we will be able to tap into the infinite possibilities of this sector and utilize them more effectively.

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Friends,

Today, we cover distances of hundreds of kilometres and intercontinental journeys in just a few hours. But the dreams of the 21st-century world and our infinite imaginations have not stopped. Today, the speed of innovation and technological upgradation is faster than ever before. And as our speed has increased, we have turned distant destinations into part of our destiny. We now stand at a point where our travel plans are not limited to the cities of the Earth. Humanity is now dreaming of commercializing space flights and interplanetary travel — of opening these frontiers to civil aviation. While it is true that this may still take time, it clearly indicates that the aviation sector is poised to become a centre of major transformation and innovation in the times ahead. Bharat is fully prepared for all these possibilities. I say this on the basis of three strong pillars that Bharat possesses: Firstly, Bharat has the market — and this market is not just a group of consumers; it reflects the aspirations of a dynamic and ambitious society of Bharat. Secondly, we have the demography and talent for technology and innovation — our youth are the new-age innovators, who are driving breakthroughs in fields like artificial intelligence, robotics, and clean energy. Thirdly, we have an open and supportive policy ecosystem for industry. With the strength of these three capabilities, we must work together to take Bharat’s aviation sector to new heights.

Friends,

In recent years, Bharat has witnessed an unprecedented transformation in the field of civil aviation. Today, Bharat is the third-largest domestic aviation market in the world. The success of our UDAN (Ude Desh ka Aam Nagrik) scheme is a golden chapter in Indian civil aviation. Under this scheme, more than 15 million passengers have availed affordable air travel, and many citizens were able to fly for the very first time. Our airlines are consistently achieving double-digit growth. Together, Indian and foreign airlines operate flights for nearly 240 million passengers annually — more than the total population of most countries in the world. And by 2030, this number is expected to reach 500 million passengers. Today, 3.5 million metric tonnes of cargo are transported by air in Bharat, and by the end of this decade, that figure is projected to rise to 10 million metric tonnes.

Friends,

These are not just numbers — they are a glimpse into the potential of a New Bharat. And Bharat is working on a futuristic roadmap to fully maximize this potential. We are investing in world-class airport infrastructure. As Naidu ji mentioned, Bharat had 74 operational airports until 2014. Today, that number has increased to 162. Indian carriers have placed orders for over 2,000 new aircraft. And this is just the beginning. Bharat’s aviation sector is standing at a take-off point from where it is ready to soar to great heights. And this journey will not just cross geographical boundaries, but will also lead the world towards sustainability, green mobility, and equitable access.

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Friends,

Today, the handling capacity of our airports has reached 500 million passengers annually. Bharat is now among the select few countries in the world that are setting new standards in user experience through technology. We are equally focused on safety, efficiency, and sustainability. We are moving towards sustainable aviation fuels, investing in green technologies, reducing our carbon footprint, and ensuring both progress and protection of the planet.

Friends,

To our international guests here, I would especially encourage you to learn about the Digi Yatra App. Digi Yatra is an example of digital innovation in aviation. Using facial verification technology, it provides a complete seamless travel solution — from airport entry to the boarding gate. There is no need to carry paper documents or show any ID. I believe innovations like these, born from Bharat’s experience in delivering quality services to such a large population, can benefit many other countries as well. This is a secure and smart solution, and it can serve as a model and inspiration for the Global South.

Friends,

One of the major reasons behind the rapidly expanding aviation sector in Bharat is our commitment to consistent reforms. We are taking every possible step to make Bharat a global manufacturing hub. In this year’s Budget, we have announced Mission Manufacturing. Earlier this year, as Naidu ji mentioned, we passed the Protection of Interest in Aircraft Objects Bill in the Indian Parliament. This has given legal force to the Cape Town Convention in Bharat. As a result, a new opportunity has opened up for global aircraft leasing companies to operate in Bharat. Many of you are already aware of the incentives being provided in GIFT City (Gujarat International Finance Tec-City). These incentives have made Bharat an attractive destination for aircraft leasing.

Friends,

The new Indian Aircraft Act is aligning our aviation laws with global best practices. This means Bharat’s aviation laws are now simpler, the regulations are more business-friendly, and the tax structure is streamlined. Therefore, this is an excellent opportunity for the world’s leading aviation companies to invest in Bharat.

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Friends,

Growth in the aviation sector means new flights, new jobs, and new opportunities. The aviation sector is creating new avenues for pilots, crew members, engineers, and ground staff. Another sunrise sector is emerging — MRO, i.e., Maintenance, Repair, and Overhaul. Our new MRO policies have accelerated efforts to make Bharat a global hub for aircraft maintenance. In 2014, there were 96 MRO facilities in Bharat. Today, that number has increased to 154. Reforms like 100% FDI under the automatic route, GST reduction, and tax rationalization have given the MRO sector new momentum. Now, our target is to make Bharat a $4 billion MRO hub by 2030.

Friends,

We want the world to see Bharat not just as an aviation market, but as a value-chain leader. From design to delivery, Bharat is becoming an integral part of the global aviation supply chain. Our direction is right, our speed is right, and that gives us the confidence to keep progressing rapidly. I urge all aviation companies: Along with Make in India, also focus on Design in India.

Friends,

One more strong pillar of Bharat’s aviation sector is its inclusive model. Today, over 15% of pilots in Bharat are women — this is three times the global average. Across the world, the average participation of women in cabin crew roles is around 70%, while Bharat’s figure stands at 86%. The number of female engineers in Bharat’s MRO sector is also surpassing the global average.

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Friends,

Another key component of the aviation sector today is drone technology. Bharat is using drone technology not just for technological advancement, but also as a tool for financial and social inclusion. Through drones, we are empowering women's Self-Help Groups. This has led to increased participation of women in agriculture, delivery services, and other essential areas.

Friends,

We have always placed safety as the top priority in aviation. Bharat has aligned its regulations with ICAO’s global standards. Recently, ICAO’s safety audit appreciated our efforts. The adoption of the Delhi Declaration at the Asia-Pacific Ministerial Conference is a testament to Bharat’s strong commitment. Bharat has always supported Open Skies and global connectivity. We uphold the principles of the Chicago Convention. Let us work together to create a future where air travel is accessible, affordable, and secure for everyone. I am confident that all of you will come up with new solutions to take the aviation sector to even greater heights. I extend my best wishes to all of you.

Thank you very much.

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